Janta Ki Awaz
राष्ट्रीय

'ओमिक्रॉन' के खिलाफ भारत में युद्धस्तर पर तैयारी, राज्यों ने बढ़ाई स्क्रीनिंग-टेस्टिंग, PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग

ओमिक्रॉन के खिलाफ भारत में युद्धस्तर पर तैयारी, राज्यों ने बढ़ाई स्क्रीनिंग-टेस्टिंग, PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए और संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने दुनिया के तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है. भारत में कोरोना वायरस के इस वेरिएंट की रोकथाम के लिए राज्यों ने पहले से तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक औऱ उत्तराखंड समेत विभिन्न प्रदेशों की सरकारों ने इस बारे में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र (PM Narendra Modi) मोदी ने एक हाई लेवल मीटिंग की है. जिसमें पीएम मोदी ने देश में कोविड-19 से जुड़े हालातों पर चर्चा करते हुए अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की बात कही है. कोरोना वायरस का यह नया वेरिएंट ओमिक्रॉन B.1.1.529 साउथ अफ्रीका में मिला है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अति गंभीर और तेजी से फैलने वाला वायरस बताया है.

'ओमिक्रॉन' की रोकथाम के लिए राज्यों की तैयारी

दुनिया कुछ देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी के बाद भारत के कई राज्यों ने सावधानी बरतते हुए सतर्कता बढ़ाने का फैसला किया है. नई दिल्ली (New Delhi) में उपराज्यपाल अनिल वैजल ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने कहा कि, सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाए. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में इंतजाम बेहतर हो. केरल (Kerala) की सरकार ने कहा कि, राज्य में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है. हालांकि अब तक राज्य में इस तरह का कोई मामला नहीं आया है इसलिए चिंता की बात नहीं है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि, राज्य में इस नए वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन राज्य सरकार इस हालात पर नजर बनाए हुए है. वहीं महाराष्ट्र में, साउथ अफ्रीका से मुंबई आने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन रहना होगा. इन पैसेंजर्स के सैंपल कलेक्ट करके उन्हें जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी भेजा जाएगा. उधर उत्तराखंड (Uttarakhand) में चीफ मिनिस्टर पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, डीजीपी और हेल्थ सेक्रेटरी से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि राज्य के सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोविड नियमों का पालन हो.

कर्नाटक (Karnataka) में धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 281 हो गई है. इस बीच बेंगलुरु में 2 दक्षिणी अफ्रीकी नागरिकों के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की खबर मिलने से लोगों में घबराहट बढ़ गई है. हालांकि अधिकारियों ने कहा कि इसकी पुष्टि फिलहाल नहीं हुई है. दोनों संक्रमित नागरिकों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. इससे पहले कर्नाटक सरकार ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

वहीं नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के साथ बैठक करके देश में कोविड-19 से जुड़े हालातों पर चर्चा की. करीब 2 घंटे तक चली इस बैठक में पीएम मोदी ने नए वेरिएंट के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अति सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, इस बैठक में पीएम मोदी ने लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके है. वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नियमों की समीक्षा करने को भी कहा है.

Next Story
Share it