Janta Ki Awaz
राष्ट्रीय

जवानों के बीच पीएम मोदी की हुंकार, किसी ने आजमाया तो मिलेगा प्रचंड जवाब

जवानों के बीच पीएम मोदी की हुंकार, किसी ने आजमाया तो मिलेगा प्रचंड जवाब
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसलमेर बॉर्डर के लोंगेवाला चौकी पर देश के जवानों के साथ दिवाली मनाई. पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी वीरों को मेरी तरफ से 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से दीपावली की बधाई. पीएम ने कहा कि देश की सरहद पर हो, आसमान पर हो या फिर समंदर में राष्ट्र रक्षा में जुटे हुए देश की बेटियां और बेटे, हर सुरक्षा बल, हर किसी को दीपावली के इस पावन पर्व पर नमन करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप हैं तो देश है. देश के ये त्यौहार हैं. पीएम ने कहा कि मैं आपके बीच प्रत्येक भारतवासी की शुभकामनाएं लेकर आया हूं. देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं. हर वरिष्ठ जन का आशीष लेकर आया हूं.

उन्होंने कहा कि जिनके अपने बेटे या बेटी त्यौहार के दिन सरहद पर तैनात हैं वो अभिनंदन के हकदार हैं. पीएम ने कहा कि मुझे याद है कि पीएम बनने के बाद पहली बार सियाचिन गया था दिवाली मनाने के लिए तो बहुत लोगों को आश्चर्य हुआ था. लेकिन आप भी मेरे भाव जानते है. दिवाली के दिन अपनों के बीच जाऊंगा. दीवाली पर अपनों के बीच आया हूं.

आपके बीच आकर पूरी होती है दिवाली

प्रधानमंत्री ने कहा कि आप भले ही बर्फीली पहाड़ी पर रहें या फिर रेगिस्तान में. मेरी दीवाली आपके बीच आकर पूरी होती है आपके चेहरे की रौनक देखता हूं तो मेरी खुशी बढ़ जाती है. देश के उल्लास को आप तक पहुंचाने के लिए आपके बीच आया हूं, आपके लिए मैं मिठाई भी लेकर आया हूं. लेकिन ये देश का पीएम मिठाई देने नहीं आया है, ये सभी देशवासियों का प्रेम और अपनेपन का स्वाद लेकर आया है. इस मिठाई में आप देश की हर मां के हाथ की मिठास महसूस कर सकते हैं. बाप भाई के आशीर्वाद को महसूस कर सकते हैं.

पीएम ने याद दिलाया लोंगेवाला का शौर्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर देश की किसी पोस्ट का नाम अगर किसी को याद है तो वो लोंगेवाला पोस्ट है. यहां गर्मियों में तापमान 50 डिग्री को छूता है और सर्दियों मे शून्य के नीचे चला जाता है. इस पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य की ऐसी गाथा लिख दी है जो लोगों को याद है.

जब भी सैन्य कुशलता के इतिहास के बारे में लिखा पढ़ा जाएगा तब बैटल ऑफ लोंगेवाला को याद किया जाएगा. ये वो समय था पाकिस्तान की सेना बांग्लादेश की जनता पर जुल्म कर रही था. इन हरकतों से पाकिस्तान का घृणित चेहरा उजागर हो रहा था. इन सबसे दुनिया का ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान ने हमारे देश की पश्चिमी सीमा पर मोर्चा खोल दिया. उनको लगता था कि ऐसा करके बांग्लादेश के पाप छिपा लेंगे, लेकिन पाकिस्तान को लेने के देने पड़ गए. इस पोस्ट पर पराक्रम की गूंज ने दुश्मन का हौसला पस्त कर दिया. मेजर कुलदीप सिंह चांदपुर की नेतृत्व में दुश्मन को धूल चटा दिया.

भारत आज सुरक्षित है क्योंकि भारत के पास आप जैसे बेटे बेटियां हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपके शौर्य को नमन करते हुए भारतवासी मजबूती से खड़े हैं. भारत आज सुरक्षित है क्योंकि भारत के पास सुरक्षा करने लिए आप जैसे बेटे बेटियां हैं. जब भी जरूरत पड़ी है, भारत ने दिखाया है कि उसके पास ताकत भी है और राजनैतिक इच्छा भी.

आजमाया तो जवाब प्रचंड मिलेगा

सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक की चर्चा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत आतंकियों को घर में घुस कर मारता है. आज दुनिया जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है. भारत का ये रुतबा ये कद आपके पराक्रम के कारण है.

पीएम ने चीन का नाम लिए बिना कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान है, विस्तारवाद एक तरह से मानसिक विकृति है, 18वीं शताब्दी की सोच है इसके खिलाफ भारत आवाज बन रहा है. आज भारत की रणनीति साफ है, आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है. लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश की तो जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलेगा.

सीमा पर रहकर आप जो त्याग करते हैं, तपस्या करते हैं, वो देश में एक विश्वास पैदा करता है. ये विश्वास होता है कि मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है.

Next Story
Share it