Top
Janta Ki Awaz

बिना मास्क पहने पुलिस ने कार चालक से मास्क नहीं पहनने का फाइन माँगा, ड्राइवर बोला, पुलिस मास्क नहीं पहने तो उन्हें कौन दंड देगा?

X

विजय तिवारी ....

अनलॉक के दौरान राज्य के लोगों को कई राहत दी गई है, किंतु कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए लोगों को मास्क पहनकर ही घर के बाहर निकलने की सूचना दी गई है। यदि लोग घर के बाहर मास्क पहने बिना निकलते हैं तो लोगों को पुलिस, महानगरपालिका और नगरपालिका के अधिकारियों द्वारा दंड दिया जाता है किंतु सवाल यह है कि यदि पुलिस मास्क नहीं पहने तो उन्हें कौन दंड देगा?

अहमदाबाद में मास्क नहीं पहनकर एक महिला पुलिसकर्मी ने कार चालक के खिलाफ वर्दी का रौब दिखाया था और कार चालक के खिलाफ केस करने की चेतावनी दी थी। कार चालक की गलती इतनी थी कि उसने कार में मास्क थोड़ी देर के लिए उतारा था। जिससे पुलिस ने कार चालक के खिलाफ केस करने की चेतावनी दी। पूरी घटना अहमदाबाद एयरपोर्ट के पास हुई थी। कार चालक ने पूरी घटना का वीडियो बनाया था।

कार चालक वीडियो में कहता है कि मैडम आपने मास्क नहीं पहना है और मैं तो एक मिनट के लिए ही मास्क निकाला हूं तो क्या हुआ? महिला पुलिसकर्मी ने कहा कि सर आपने भी मास्क नहीं पहना अभी आपने मास्क पहना है। इस पर कार चालक ने कहा मैंने तो एक सेकण्ड के लिए ही मास्क उतारा था और कार में मैं अकेला ही हूं। वीडियो में महिला पुलिसकर्मी कार चालक को धमकाते हुए यह भी बोलती है कि तुझ पर तो मैं खुले में कानून का उल्लंघन करने का केस करनेवाली हूं। कार चालक ने पुलिस की दादागिरी का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया था।

इस घटना से ऐसा साबित होता है कि अभी भी कुछ पुलिसकर्मियों को नियमों का पता नहीं अथवा तो पुलिस लोगों को वर्दी का रौब दिखाने के लिए परेशान करती है। इस घटना में कार चालक कार में अकेला था इसलिए उसने मास्क पहनना आवश्यक नहीं समझा। यह स्पष्टता राज्य के गृह विभाग ने की थी।

राज्य के गृह विभाग ने कार में मास्क पहनने के संबंध में स्पष्टता की थी कि कार में ड्राइविंग करते समय कार के अंदर एक व्यक्ति होगा, तो उसे आवश्यक तौर पर मास्क पहनना जरुरी नहीं है। वह व्यक्ति मास्क पहने बिना भी ड्राइविंग कर सकेगा किंतु जब पुलिस कार को रोककर कार चालक की पूछताछ करे तो उस समय उसे आवश्यक तौर पर मास्क पहनना होगा। इसके अलावा यदि कार में दो व्यक्ति होंगे तो दोनों को मास्क पहनना होगा और यदि मास्क नहीं हो, तो किसी भी सादे कपड़े से व्यक्ति को अपना मुंह और नाक पूरी तरह से ढंकना होगा।

Next Story
Share it