Top
Janta Ki Awaz

UPSC परीक्षा में प्रयागराज के अभिषेक शुक्ला की 50वीं रैंक| परिवार में जश्न का माहौल

UPSC परीक्षा में प्रयागराज के अभिषेक शुक्ला की 50वीं रैंक| परिवार में जश्न का माहौल
X

प्रयागराज. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए नतीजों में प्रयागराज (Prayagraj) के अभिषेक शुक्ला (Abhishek Shukla) का भी आईएएस के पद पर चयन हुआ है. प्रयागराज के इस लाल ने आईएएस की परीक्षा में 50वीं रैंक हासिल हासिल कर देश और प्रदेश के साथ ही प्रयागराज का भी नाम रोशन किया है. अभिषेक शुक्ला शुरू से ही मेधावी रहे हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई टूंडला के क्राइस्ट द किंग हाई स्कूल से हुई. इसके बाद सेंट जोसेफ कॉलेज प्रयागराज से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की. दोनों ही परीक्षाओं में अभिषेक शुक्ला ने जिले में टॉप किया था. इसके बाद आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. अपनी पढ़ाई के बाद पहली नौकरी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जूनियर एक्जीक्यूटिव इलेक्ट्रिकल के पद पर मिली. इसके बाद से ही अभिषेक शुक्ला संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गए.

यूपीएससी से 2020 में इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विसेज में चयन हुआ. इन दिनों दिल्ली के आईआईएमसी में इसकी ट्रेनिंग भी कर रहे हैं. अभिषेक शुक्ला के पिता आनंद शुक्ला नार्थ सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज डिवीजन में चीफ कंट्रोलर इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं. उनके मुताबिक अभिषेक शुक्ला शुरू से मेधावी रहे हैं. उन्हें कभी पढ़ाई के लिए कहना नहीं पड़ा और बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. उन्हें किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की स्कालरशिप भी वर्ष 2010 में मिल चुका है. इसके साथ ही साथ राष्ट्रीय प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति भी हासिल कर चुके हैं.

उपलब्धि पर परिवार में जश्न

इस बड़ी उपलब्धि से परिवार में जश्न का माहौल है. घर में मां कल्पना शुक्ला गृहणी हैं. उन्हें बेटे की सफलता पर गर्व भी है. अभिषेक शुक्ला की छोटी बहन प्रतिष्ठा शुक्ला ने लॉ की पढ़ाई की है और वकालत शुरु कर रही हैं. उन्हें भी अपने भाई की कामयाबी पर बेहद नाज है प्रतिष्ठा के मुताबिक उनके भाई ने आईएएस बनकर उन्हें जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा दिया है.

Next Story
Share it