Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

कानपुर, प्रयागराज में भी तेजी से फैल रहा डेंगू और वायरल

कानपुर, प्रयागराज में भी तेजी से फैल रहा डेंगू और वायरल
X

कानपुर/प्रयागराज. ब्रज क्षेत्र के बाद अब डेंगू और वायरल फीवर कानपुर और प्रयागराज में भी तेजी से पैर पसार रहा है. कानपुर में प्रतिदिन करीब 100 बुखार से पीड़ित मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं, जबकि प्रयागराज में 97 डेंगू के मरीज मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी मामले और बढ़ सकते हैं. जिसके देखते हुए सुरक्षा के तमाम उपाय किए जा रहे हैं.

कानपुर के उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ अनिल निगम ने बताया कि प्रतिदिन 75-100 बुखार से पीड़ित मरीज हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं. रैपिड टेस्ट में दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई, लेकिन एलिजा टेस्ट में डेंगू नहीं पाया गया. फ़िलहाल हॉस्पिटल में डेंगू का एक भी मरीज नहीं है. लेकिन अगर अन्य अस्पतालों की बात करें तो स्थिति बिगड़ती नजर आ रही है. मंगलवार को कानपुर में बुखार से तीन लोगों दम तोड़ दिया। कानपुर के कल्याणपुर ब्लॉक के करसौली की निर्मला (55), वैभवी (8) और अरौल के शांति (65) की मौत हो गई.

प्रयागराज में 97 मरीजों में डेंगू की पुष्टि

उधर प्रयागराज में भी डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. अभी तक 97 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है जिनका इलाज चल रहा है. गनीमत यह है कि अभी डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है. सीएमो नानक सरन ने बताया कि अभी तक कुल 97 मरीज डेंगू से पीड़ित मिले हैं, जिनमे से 9 का इलाज चल रहा है. जिले में अभी तक डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि शहर में डेंगू के मामले और बढ़ने की संभावना है लिहाजा इसे नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

मंगलवार को 16 की मौत

मंगलवार को कानपुर और ब्रज क्षेत्र में सात बच्चों समेत 16 और लोगों की मौत डेंगू और वायरल फीवर की वजह से हो गई. फिरोजाबाद में 6 बच्चों समेत 9, कासगंज में तीन, एटा में एक और कानपुर में तीन लोगों की मौत हुई.

Next Story
Share it