Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

यूपी के मुकाबले दूसरे प्रदेशों के सक्रिय मामलों में उछाल, 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महज 53 नए मरीजों की हुई पुष्टि

यूपी के मुकाबले दूसरे प्रदेशों के सक्रिय मामलों में उछाल, 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महज 53 नए मरीजों की हुई पुष्टि
X


लखनऊ, श्रेया पाठक की रिपोर्ट

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का योगी सरकार ने डट कर मुकाबला करते हुए कम समय में संक्रमण पर लगाम लगाई है। एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिली है। यूपी में हर एक दिन जहां टेस्टिंग में नया रिकॉर्ड बनाया जा रहा है, वहीं पॉजिटिव आने वाले सैम्पल में कमी होती जा रही है। हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। प्रदेश में अब तक कुल 06 करोड़ 33 लाख 07 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। जो देश के दूसरे जनपदों से कहीं अधिक है। देश के दूसरे प्रदेशों में जहां टीकाकरण व जांच की प्रक्रिया की गति धीमी हैं वहीं रोजाना तेजी से संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं।

25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महज 53 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इस दौरान 56 मरीजों ने कोरोना को मात दी। पिछले 24 घंटों में 02 लाख 34 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की गई। जबकि पॉजिटिविटी दर 0.02 प्रतिशत व रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत दर्ज किया गया। बता दें कि अब तक 16 लाख 84 हजार 286 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।

यूपी से आधी आबादी वाले प्रदेशों के सक्रिय केसों में उछाल

महाराष्‍ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्‍ली समेत अन्‍य राज्‍यों की राज्‍य सरकारें संक्रमण पर लगाम नहीं लगा पा रही हैं। इसके विपरीत इन राज्‍यों से कहीं अधिक आबादी वाले यूपी में तेजी से संक्रमण के सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। यूपी में जहां अब सक्रिय केस की संख्‍या घटकर 1028 पहुंच गई है वहीं महाराष्‍ट्र में 94745, केरल में 129640, तमिलनाडु 26158, आंध्र प्रदेश 23939, वेस्‍ट बंगाल 12391, असम 15346 इससे भी अधिक सक्रिय मामले रोजाना दर्ज किए जा रहे हैं।

बीते कई दिनों से दोहरे अंक में नहीं हो रही नए केसों की पुष्टि

अलीगढ़, बलरामपुर, बस्‍ती, एटा, महोबा, ललितपुर, हाथरस, श्रावस्ती में अब कोविड के एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। बीते कई दिनों से किसी भी जनपद में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई जो प्रदेशवासियों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश के 44 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 31 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए।

टीकाकरण में यूपी अब भी अव्‍वल

एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। 21 जुलाई तक प्रदेश में 04 करोड़ 20 लाख 39 हजार से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। 03 करोड़ 52 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 68 लाख 38 हजार प्रदेशवासियों ने वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

Next Story
Share it