Top
Janta Ki Awaz

प्रदेश के 38 जिलों में कोरोना के नए मामले नहीं, यूपी के माइक्रो मैनेजमेंट से थमी कोरोना की रफ्तार

प्रदेश के 38 जिलों में कोरोना के नए मामले नहीं, यूपी के माइक्रो मैनेजमेंट से थमी कोरोना की रफ्तार
X

श्रेया पाठक की रिपोर्ट

लखनऊ, 10 जून।

सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के बेहतर कोविड मैनेजमेंट का ही परिणाम है कि महज डेढ़ माह के भीतर संक्रमण की दर पर सफलतापूर्वक काबू पाया जा सका है। आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यूपी की आबादी कई यूरोपीय देशों की संयुक्त आबादी के बराबर है। अन्य पड़ोसी देशों की तुलना में भी यूपी की आबादी अधिक है। फिर भी योगी सरकार की सधी रणनीति के चलते सीमित संसाधनों में सबसे बेहतर कोरोना प्रबंधन यूपी में किया गया। समय पर लिए गए बड़े फैसलों से यूपी में सबसे ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सकी है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सकारात्‍मक रणनीति व माइक्रो मैनेजमेंट से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है। प्रदेश में वृहद स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है जिसके तहत रोजाना लगभग चार लाख डोज लगाई जा रही हैं जिसको अगले दो-तीन दिनों के भीतर पांच से छह लाख तक बढ़ाए जाने का लक्ष्‍य तय किया गया है। इसके लिए योगी सरकार ने वैक्सीनेटर बढ़ाने की कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं।

यूपी में जितने कुल सक्रिय केस हैं, उससे अधिक कई राज्यों में रोजाना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में रोजाना तेजी से हजारों की संख्‍यां में नए कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। जबकि यूपी में बीते 24 घंटों में महज 642 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। जो योगी सरकार के बेहतर कोविड मैनेजमेंट से हो पाया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में स्थिति नियंत्रण में है। मौजूदा समय में पॉजिटिविटी दर मात्र 0.3 फीसदी है, जबकि रिकवरी दर 98 प्रतिशत हो चुकी है।

प्रदेश के 38 से अधिक जिलों में एक भी कोरोना के केस नहीं

उत्‍तर प्रदेश के 38 से अधिक जनपदों में एक भी कोरोना के मामले सामने नहीं आए। यह प्रदेशवासियों के लिए राहत भरी खबर है। अब तक प्रदेश में कुल 16 लाख 67 हजार लोग कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। वर्तमान में प्रदेश में कुल 12,244 कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

यूपी में रोजाना लग रही चार लाख डोज

कोरोना पर लगाम लगाने व कोविड टीकाकरण से प्रदेशवासियों को बचाव कवच देने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार के सफल दिशा निर्देशानुसार अब तक 02 करोड़ 15 लाख 88 हजार 323 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। बीते 24 घंटों में 3,91,441 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। उत्‍तर प्रदेश में रोजाना लगभग चार लाख डोज लगाई जा रही हैं जिसको अगले दो-तीन दिनों के भीतर पांच से छह लाख तक बढ़ाए जाने का लक्ष्‍य तय किया गया है। जुलाई माह में रोजाना 10 से 12 लाख की क्षमता तक विस्तार देने के लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए योगी सरकार ने प्रदेश में वैक्सीनेटर बढ़ाने की कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

Next Story
Share it