Top
Janta Ki Awaz

RBI की प्रेस कान्फ्रेंस: छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत, लोन के लिए 500 करोड़ का फंड

RBI की प्रेस कान्फ्रेंस: छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत, लोन के लिए 500 करोड़ का फंड
X

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच आरबीआई एक्शन में आ गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज कुछ ऐलान हो सकते हैं. कोरोना की दूसरी लहर से इकोनॉमी प्रभावित हुई है. उन्होंने कहा, आरबीआई कोरोना की स्थिति पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा, कोरोना की पहली लहर के बाद इकोनॉमी में अच्छी रिकवरी दिखी थी.

आरबीआई गवर्नर ने कहा, दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत में तेज रिकवरी हुई. मौसम विभाग ने इस साल सामान्य मॉनसून रहने अनुमान जताया है. अच्छे मॉनसून से ग्रामीण क्षेत्रों में मांग में तेजी रहने की संभावना है.

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रसार को देखते हुए व्यापक और त्वरित कार्रवाइयों की आवश्यकता है. शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक कोविड-19 से जुड़ी उभरती परिस्थितियों पर अपनी नजर बनाए रखेगा.

लॉकडाउन से इकोनॉमी को झटका

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास COVID-19 महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन और अन्य COVID- प्रेरित प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिससे अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचने की आशंका है.

वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स के लिए उठाए बड़े कदम

दास ने इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपए दिए. इसके जरिए बैंक वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स, वैक्सीन ट्रांसपोर्ट, एक्सपोर्टर्स को आसान किस्तों पर लोन उपलब्ध कराएंगे. इसके अलावा हॉस्पिटल्स, हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को भी इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा, प्राइरोरिटी सेक्टर के लिए जल्द लोन और इंसेंटिव दिया जाएगा.

Next Story