Top
Janta Ki Awaz

चंदौली में पंचायत चुनाव नामांकन के लिए अदेय प्रमाण पत्र बनवाने वाले उम्मीदवारों से सुविधा शुल्क के नाम पर उसुली जा रही है मोटी रकम, हंगामा

चंदौली में पंचायत चुनाव नामांकन के लिए अदेय प्रमाण पत्र बनवाने वाले उम्मीदवारों से  सुविधा शुल्क के नाम पर उसुली जा रही है मोटी रकम, हंगामा
X

जनपद चंदौली से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां पंचायत चुनाव नामांकन के लिए अदेय प्रमाण पत्र बनवाने वाले संभावित उम्मीदवारों से ग्राम पंचायत सचिव एवं जिला पंचायत कर्मचारियों द्वारा सुविधा शुल्क के नाम पर मोटी रकम वसूल किए जाने का मामला सामने आया है। एक - एक प्रमाण पत्र के बदले 200 की बजाय 800 - 800 रुपए लिए जा रहे हैं। इससे नाराज लोगों ने सदर ब्लाक परिसर में जमकर हंगामा करते हुए नारेबाजी की। इस दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों पर गम्भीर आरोप लगाए। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि अनियमितता न रुकने पर उग्र आंदोलन किया जाएगा।

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को अन्य दस्तावेजों के साथ अदेय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना है। ग्राम पंचायत सचिव व जिला पंचायत की ओर से अदेय प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है। लेकिन इसके लिए कर्मचारियों द्वारा मनमानी रकम वसूल की जा रही है। प्रत्याशियों से कर्मचारियों द्वारा सुविधा शुल्क वसूली जा रही है। हंगामा कर रहे लोगों ने बताया कि कर्मचारियों द्वारा प्रति प्रमाण पत्र 800 रुपए की वसूली की जा रही है। इसको लेकर आपत्ति जताने पर प्रमाण पत्र बनाने से इंकार कर दिया जा रहा है। मज़बूरी में प्रत्याशियों को अपनी जेब डीली करनी पड़ रही है। इस पर रोक लगनी चाहिए। हंगामा कर रहे लोगों ने कहा कि सदर ब्लाक का यह इकलौता मामला नहीं है बल्कि जनपद के अन्य ब्लाकों में भी इस प्रकार कि वसूली जारी है और अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं।

हंगामा बढ़ते देख जिला पंचायत के अधिकारी ने कहा कि चार पांच कर्मचारियों द्वारा इस तरह की वसूली की जा रही थी। जांच कर इनपर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट : ओ पी श्रीवास्तव

Next Story