Top
Janta Ki Awaz

प्रदेश में 'नायिका' मेगा इवेंट का हुआ आयोजन, आश्रयगृहों में जल्‍द शुरू होंगे सार्टिफिकेट कोर्स

प्रदेश में नायिका मेगा इवेंट का हुआ आयोजन, आश्रयगृहों में जल्‍द शुरू होंगे सार्टिफिकेट कोर्स
X

श्रेया पाठक की रिपोर्ट

लखनऊ,

सुरक्षा, सम्‍मान और स्‍वावलंबन की एक नई परिभाषा को उत्‍तर प्रदेश में गढ़ने वाले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की स्‍वर्णिम योजनाओं से प्रदेश की बेटियों व महिलाओं को सकारात्‍मक दिशा मिली है। यूपी दिवस और राष्‍ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर रविवार को प्रदेश में नायिका मेगा इवेंट का वृहद स्‍तर पर आयोजन किया गया। जिसके तहत यूपी की मेधावी छात्राओं और जेंडर चैंपियन महिलाओं के हाथों में एक दिन के लिए प्रशासनिक पदों की कमान को सौंपा गया। सभी जनपदों में मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पदों को ग्रहण करते हुए इन मेधावी छात्राओं और जेंडर चैंपियन ने सरकारी कामकाज की बागडोर संभाली।

महिला कल्‍याण विभाग और बाल विकास सेवा एवं पुष्‍टाहार विभाग के संयुक्‍त सहयोग से मिशन शक्ति अभियान के तहत इन मेधावियों व जेंडर चैंपियन के हाथों में एक दिन के लिए प्रशासनिक विभागों की कमान सौंपे जाने से इन सभी बेटियों में उत्‍साह की लहर नजर आई। इन मेधावी व जेंडर चैंपियन को सांकेतिक 'अधिकारी' के तौर पर एक दिन के लिए नियुक्‍त कर उत्‍तर प्रदेश ने दूसरे राज्‍यों के समक्ष नजीर पेश की। विकास पथ पर तेजी से बढ़ते हुए यूपी की इस तस्‍वीर से दूसरे राज्‍य भी प्रेरणा ले रहे हैं।

नायिका मेगा इवेंट के तहत 500 बेटियों ने थामी कमान

दो दिवसीय नायिका मेगा इवेंट कार्यक्रम के पहले दिन प्रदेश के 40 जनपदों की 500 मेधावी छात्राओं व जेंडर चैंपियन को सरकारी विभागों की बागडोर एक दिन के लिए सौंपी गई। म‍थुरा, बागपत, सीतापुर, कौशांबी, फिरोजाबाद, फतेहपुर, प्रतापगढ़, इटावा, जालौन, सुल्‍तानपुर, बुलंदशहर, रामपुर समेत अन्‍य जनपदों में धूमधाम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके तहत डीएम, एसपी, पुलिस विभाग समेत अन्‍य प्रशासनिक पदों को संभाला।

आश्रयगृहों में जल्‍द शुरू होंगे सर्टिफिकेट कोर्स

प्रदेश में निराश्रित युवक युवतियों को आतमनिर्भर बनाने की कड़ी में जल्‍द ही प्रदेश के बालगृहों में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाएंगे। निराश्रित संवासियों को शिक्षा व रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए उनको प्रशिक्षित किया जाएगा। कौशल विकास योजना के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले इन निराश्रित संवासियों को होटल मैनेजमेंट, कंप्‍यूटर डिप्‍लोमा, ग्राफिक्‍स डिजाइनिंग समेत अन्‍य कोर्स करने व अपने सपनों को पूरा करने का मौका योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं के जरिए मिलेगा।

महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय ने बताया गया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार की इस सकारात्‍मक पहल से छात्राएं व जेंडर चैपियन को प्रोत्‍साहन मिला है। समस्त जनपदों में "नायिका" मेगा इवेंट का सफल आयोजन करने से मेधावी बालिकाओं व जेंडर चैंपियन महिलाओं को प्रशासनिक पदों पर नियुक्त कर उनको सम्मानित किया है। "नायिका" मेगा इवेंट के तहत दूसरे लोगों के लिए इन बेटियों को बतौर रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत भी किया गया। इस कार्यक्रम से प्रदेश की अन्‍य बालिकाओं और महिलाओं में आत्‍मविश्‍वास की भावना जागृत होने संग उनको प्रोत्‍साहन भी मिला है।

Next Story
Share it