Top
Janta Ki Awaz

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के लापरवाह अफसर, फिटनेस खत्म वैन से सेंटर पहुंचाई गई वैक्सीन

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के लापरवाह अफसर, फिटनेस खत्म वैन से सेंटर पहुंचाई गई वैक्सीन
X

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बुधवार दोपहर वैक्सीन की यह खेप पहुंची है. विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट से वैक्सीन के 16 बॉक्स पहुंचे. इनमें 14 जिलों के लिए एक लाख 85 हजार डोज लाई गई है. यहां से इसे वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाया जा रहा है. लेकिन वैक्सीन को लेकर यहां बड़ी लापरवाही दिखी. दरअसल जिस वैन से वैक्सीन पहुंचाई गई उसकी फिटनेस खत्म हो चुकी है. आरटीओ की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक वैन की फिटनेस वर्ष 2006 में ही खत्म हो गई है.

UP65AG0021 नंबर वाली यह वैन साढ़े सोलह साल से भी ज्यादा पुरानी है. इसकी फिटनेस 12 मई, 2006 तक वैलिड थी. इस हिसाब से वैन की फिटनेस खत्म हुए लगभग पंद्रह साल होने को है.

इसे इसलिए लापरवाही मानी जा रही है क्योंकि रास्ते में यदि गाड़ी खराब हो जाती तो देरी होने से वैक्सीन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता था. वैक्सीन के लिए तापमान नियंत्रण बड़ी चुनौती है. इसलिए इसे जल्द से जल्द वैक्सीन सेंटर पर पहुंचाया जाना आवश्यक होता है. इससे पहले, ड्राई रन में भी वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन को लेकर लापरवाही दिखी थी.

बता दें कि सोलह जनवरी से पूरे देश में वैक्सीन देने का काम शुरू होगा. वाराणसी पहुंची वैक्सीन की खेप का उपयोग चार मंडलों वाराणसी, प्रयागराज, विंध्याचल और आजमगढ़ के 14 जिलों में होगा. 16 जनवरी को वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, चंदौली, मऊ, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, भदोही, सोनभद्र, प्रयागराज, कौशांबी और प्रतापगढ़ के स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण शुरू होगा. वाराणसी में कुल आठ केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी है. हर केंद्र पर सौ लोगों को टीका लगाई जाएगी.





Next Story
Share it