Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

मासूमों को भिक्षावृत्ति से मुक्ति हेतु 26 दिसंबर से 15 दिवसीय जागरूकता अभियान

मासूमों को भिक्षावृत्ति से मुक्ति हेतु 26 दिसंबर से 15 दिवसीय जागरूकता अभियान
X

बाल भिक्षावृत्ति पर बाल आयोग हुआ गंभीर डीजीपी ने दिया ये निर्देश

मासूमों को भिक्षावृत्ति से मुक्ति हेतु 26 दिसंबर से 15 दिवसीय जागरूकता अभियान

लखनऊ/वाराणसी

कोरोना कालखंड में शासन के द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएँ, प्रशिक्षण व कौशल विकास आदि के लिए अभियान चलाया गया है। हाल ही में मिशन शक्ति कार्यक्रम आयोजित किये गये है, जिसमें प्रशासन की भी सक्रिय भागीदारी रही हैं किंतु निचले स्तर पर इन बच्चों व महिलाओं पर सकारात्मक प्रभाव परिलक्षित नहीं हुआ है।

लखनऊ शहर के मुख्य चौराहे पर प्रतिदिन छोटे-छोटे बालक, बालिकाओं से भीख माँगने हेतु गिरोह सक्रिय हैं। स्थानीय ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों का भी भय इन समूह पर ब्याप्त नहीं है ऐसी स्थिति में संपूर्ण प्रदेश में हो सकती है।

उत्तर प्रदेश राज्य बाल संरक्षण अधिकार आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक से यह अपेक्षा की गई है की बाल भिक्षावृत्ति के उन्मूलन हेतु सघन जागरूकता अभियान संचालित कराया जाए तथा अभियान के दौरान पुलिस, यातायात पुलिस, विशेष पुलिस ईकाई, बाल कल्याण पुलिस अधिकारी, ए.एच.टी.यू.,जीआरपी, श्रम, विधिक सेवा, बाल कल्याण समिति, जिला प्रशासन, स्वयंसेवी संस्थाएँ व शैक्षिक संगठनो के समन्वित सहयोग से विरोधात्मक कार्यवाही कराया जाना अति आवश्यक है।

जिस बावत भिक्षावृत्ति में लिप्त मासूमों के जीवन को नई दिशा देने के लिए यूपी पुलिस ने अपने हाथ बढ़ाये, पुलिस द्वारा प्रदेश भर में 26 दिसंबर से 15 दिवसीय अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत पुलिस महानिदेशक एच.सी. अवस्थी द्वारा समस्त अपर पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक को पत्र जारी करके निर्देश दिए गए हैं कि विभिन्न चौराहों, माल, सिनेमाघरो, रेलवे व बस स्टेशन, पूजास्थलों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बालक व बालिकाओं द्वारा भिक्षावृत्ति कराए जाने हेतु उनके कथित संरक्षक व ठेकेदारो के द्वारा सुनियोजित तरीक़े से भिक्षावृत्ति कराई जा रही है।

एक्शन एड स्टार 3 परियोजना के जिला समन्वयक वाराणसी निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि वाराणासी में भिक्षावृत्ती में लिप्त बच्चों को नजदीकी स्कूलों में पढ़ाई के लिए उनका दाखिला करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं शिक्षा विभाग और पुलिस भी लोगों को भी इसके लिए जागरूक कर रही है कि लोग बच्चों को भीख ना देकर उन्हें शिक्षित करने का प्रयास करें।

एक्शन एड स्टार 3 परियोजना समन्वयक लखनऊ अमरेंद्र कुमार यादव ने शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि भिक्षावृत्ति एक गंभीर बीमारी है। उन्होंने इसका कड़ा विरोध करते हुए इसे जड़ से समाप्त करने की लोगों से अपील की हैं। साथ ही कहा कि प्रदेश के बच्चों को भिक्षावृत्ति से छुटकारा दिलवाकर उन्हें स्कूल में भेजकर मुख्य धारा में लाने को हमारी संस्था प्रयास कर रही हैं।

रिपोर्ट:- राजकुमार गुप्ता वाराणसी

Next Story
Share it