Top
Janta Ki Awaz

गाजीपुर : स्वास्थ्य इकाइयों पर मना 'खुशहाल परिवार दिवस'

गाजीपुर : स्वास्थ्य इकाइयों पर मना खुशहाल परिवार दिवस
X

गाजीपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की नई पहल के तहत अब प्रत्येक महीने की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में शनिवार को जिले के समस्त ब्लॉकों के स्वास्थ्य केन्द्रों एवं संचालित उपकेंद्रों पर उत्साहपूर्वक खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस दौरान परिवार नियोजन के साधन कंडोम, माला-एन, अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली का वितरण किया गया। इसके साथ ही दंपतियों को नसबंदी के लिए प्रेरित भी किया गया ।

यह कहना है लाभार्थियों का रेवतीपुर स्वास्थ्य केंद्र पर आई लाभार्थी प्रमिला (35) ने बताया कि आशा कार्यकर्ता द्वारा इस कार्यक्रम में आने के लिए बताया गया था और जब यहां पर आई तो एएनएम के द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बताया गया, जिस पर स्वयं अमल करने के साथ ही गांव की अन्य महिलाओं को भी इसके लिए प्रेरित करूंगी। वहीं मोहम्दाबाद स्वास्थ्य केंद्र पर आई लाभार्थी उषा (30) ने बताया कि आज केंद्र पर अंतरा इंजेक्शन के बारे में जानकारी मिली और इसे वह आगे भी इस्तेमाल करेंगी । अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ केके वर्मा ने बताया कि जनपद के सभी ब्लाकों में संचालित होने वाले स्वास्थ्य केंद्रों, उप केन्द्रों एवं समस्त वीएचएनडी सत्र पर परिवार नियोजन के प्रति एएनएम, सीएचओ, आशा संगिनी एवं आशा के माध्यम से समुदाय में लोगों को जागरूक किया गया एवं साथ ही अधिक से अधिक लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सेवाएं भी दी गईं । सभी उप केंद्रों पर आने वाली लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन नि:शुल्क उपलब्ध कराये गए । साथ ही आगामी दिवसों में आयोजित नसबंदी शिविरों में पुरुष व महिला नसबंदी के लिए भी प्रेरित किया गया। उन्हें बताया गया कि पुरुष नसबंदी पर लाभार्थी को 3000 रुपये और महिला नसबंदी पर 2000 रुपये प्रतिपूर्ति राशि विभाग के द्वारा दी जाती है।

रेवतीपुर ब्लाक की बीपीएम बबीता सिंह ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर के अंतर्गत खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर ब्लॉक में एएनएम, आशा संगिनी एवं आशा कार्यकर्ताओं के जरिये इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया जिसमें 27 लाभार्थियों को अंतरा, 37 को छाया, 450 को कंडोम, 373 को माला एन गर्भ निरोधक गोली वितरित की गई। साथ ही आमजन को 29 नवंबर को होने वाले पुरुष नसबंदी शिविर के लिए जागरूक किया गया एवं ब्लाक स्तर पर प्रत्येक मंगलवार को होने वाले महिला नसबंदी शिविर के लिए 30 इच्छुक महिलाओं का पंजीकरण भी किया गया। केंद्र पर मुख्य रूप से डॉ इमाम हुसैन सिद्दीकी, बीसीपीएम सुनील कुमार, आशुतोष कुमार डाटा ऑपरेटर एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के बीपीएम संजीव कुमार ने बताया कि चिकित्सा अधीक्षक आशीष राय के निर्देशन में ब्लॉक के सभी उप केंद्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 3 लाभार्थी महिलाओं को पीपीआईयूसीडी और 8 को आईयूसीडी की सेवा दी गयी। इसके अलावा 13 को अंतरा, 19 को छाया, 38 को माला एन, 479 को कंडोम की सेवा दी गयी। साथ ही आगामी नसबंदी कैंप के लिए 28 महिलाओं का रजिस्ट्रेशन भी किया गया।

रिपोर्ट:-प्रदीप दुबे

Next Story
Share it