Top
Janta Ki Awaz

परिवार नियोजन के बेहतर परामर्श कौशल पर हुआ प्रशिक्षण

परिवार नियोजन के बेहतर परामर्श कौशल पर हुआ प्रशिक्षण
X


 13 ब्लॉकों के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की ए.एन.एम. का हुआ प्रशिक्षण

 व्यव्हार परिवर्तन संचार पर हुई चर्चा

प्रयागराज, 21 नवम्बर 2020- जिले के ए.एन.एम. ट्रेनिंग सेंटर शंकर घाट, तेलियरगंज में एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजन किया गया। 'काउन्सलिंग ट्रेनिंग फॉर सर्विस प्रोवाइडर्स' विषय पर आयोजित यह सत्र परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत हुआ। इसमें ए.एन.एम. को परिवार नियोजन के बेहतर परामर्श कौशल पर प्रशिक्षित किया गया।

सी.एम.ओ. डॉ. (मेजर) जी.एस. बाजपेई ने बताया कि जिले के जन आरोग्य केन्द्रों (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) पर नियुक्त सभी ए.एन.एम. को परिवार नियोजन के बेहतर परामर्श कौशल हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षित प्रदान किया जा रहा है। इससे उनका परामर्श कौशल संवर्धन होगा और वे बेहतर परामर्श और सेवाएं देने में और सक्षम होंगी जिसका लाभ लाभार्थियों को भी मिलेगा।

उन्होंने प्रशिक्षण में पहुँच कर वहाँ उपस्थित सभी ए.एन.एम. को संबोधित करते हुए उन्हें अपने कार्य को और बेहतर करने के गुण भी सिखाये। साथ ही केन्द्रों पर आने वाले परिवार नियोजन से जुड़े सभी लाभार्थियों को किसी न किसी साधन से जोड़ने को कहा।

परिवार कल्याण नोडल ए.सी.एम.ओ. डॉ. सत्येन राय ने कहा कि स्वास्थ्य की सभी सेवाओं में परामर्श की बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी भूमिका है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य यह है कि परिवार नियोजन से जुड़ी सभी सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों तक बेहतर और सुचारू रूप से पहुँचाया जाये।

कार्यक्रम में प्रशिक्षण दे रहे परिवार नियोजन विशेषज्ञ और डॉ. राम सिंह ने सभी ए.एन.एम. को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों पर विस्तार से जानकारी दी। ए.एन.एम. को उनके सवालों का जवाब दिया गया और साथ ही व्यव्हार परिवर्तन कौशल के गुण सिखाये।

प्रशिक्षण का प्रबंधन देख रहे फॅमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजर सचिन चौरसिया ने बताया कि प्रशिक्षण में 13 ब्लॉकों के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की ए.एन.एम. को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके बाद इन सेंटरों पर ए.एन.एम. काउंसलर के रूप में लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों पर और बेहतर परामर्श दे पाएंगी।

Next Story
Share it