Top
Janta Ki Awaz

धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया आस्था का महापर्व डाला छठ

धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया आस्था का महापर्व डाला छठ
X


गाज़ीपुर/सेवराई

डाला छठ महापर्व को लेकर श्रद्धालुओं का सैलाब आस्था में गोता लगाते नजर आए। वर्ती महिलाओं के समूह ने छठ मैया के गीत गाते हुए वर्ती महिलाओं ने पूजा अर्चना करने के बाद परिवार के सदस्यों के साथ सूर्य को अर्ध्य दिया।

तहसील क्षेत्र के सेवराई, गोड़सरा, महना, भदौरा मिश्रवलिया, बक्सडा, मनिया, बरेजी, देवकली, देवल, उसिया आदि गांव में विभिन्न तालाबों और पोखरा में शुक्रवार शाम और शनिवार को सुबह भगवान सूर्य को अर्घ देते हुए बड़ी ही धूमधाम और हर्ष के साथ डाला छठ का पर्व मनाया गया। घाटों पर लाइट, झालर बत्ती से सजाया गया था। घाट पर डीजे साउंड से गाना और एलाउंस भी किया जा रहा था। पूर्व पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने अपने पैतृक गांव सेवराई स्थित परेमन शाह पोखरा पर भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। इस दौरान पोखरा पर व्रती महिलाओं की भारी भीड़ रही। लोग अपने मनोकामनाओ की पूर्ति के लिए पूजा अर्चना किये। वर्ती महिलाओं ने विधि-विधान से भगवान भास्कर को पूजा अर्चना की। घाटों पर युवक युवतीओ द्वारा अपने परिवार के साथ अर्ध्य देते समय सेल्फी ली गई। परेमन शाह पोखरा पर लोगों के द्वारा खाने-पीने संबंधित दुकान भी लगाया गया था। जिससे बच्चों ने खूब आनंद लिए। महना में शुक्रवार की शाम छठ घाट पर ही गांव के लोगों के द्वारा हरि कीर्तन का आयोजन किया गया। जिसमें गांव के छोटे बड़े सभी लोग शामिल रहे। पूरी रात हर कीर्तन से पूरी घाट गूंजती रही वही सुबह अर्ध्य देने के बाद पूरे रीति-रिवाज से पंडितों से संकल्प करते हुए संपन्न कराया।

सुरक्षा की दृष्टि से सेवराई चौकी इंचार्ज राजेश बहादुर सिंह हमराही पुलिस कर्मियों के साथ सेवराई और भदौरा पोखरा पर लागातार गस्त कर रहे थे। परेमन शाह पोखरा पर सुरक्षा और आकस्मिक चिकित्सीय सुविधा के लिए 108 एम्बुलेंस की तैनाती की गई थी। पोखरे पर चारो तरफ व्रती महिलाओ के लिए टेंट लगाया गया था।

रिपोर्ट:-प्रदीप दुबे

Next Story
Share it