Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

आजमगढ़ सैकड़ों गाॅव जलमग्न, योगी सरकार को जनता की चिन्ता नहीं है

आजमगढ़ सैकड़ों गाॅव जलमग्न, योगी सरकार को जनता की चिन्ता नहीं है
X


समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव विधायक, विधायक आलमबदी, जिलाध्यक्ष हवलदार यादव, पूर्व प्रत्याशी जयराम सिंह पटेल के नेतृत्व में तटबन्धों की कटान व घाघरा व छोटी सरजू से प्रभावित क्षेत्र टेकनपुर, सहबलिया, भेदौरा, हाजीपुर, परतिया, हैदराबाद, गांगेपुर मठिया, इस्माइलपुर आदि गाॅवों का दौरा किया।दुर्गा प्रसाद यादव ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार को जनता की चिन्ता नहीं है। करीब सैकड़ों गाॅव जलमग्न हो गया हैं। इन लोगों के रहने खाने-पीने की व्यवस्था विल्कुल नहीं। पूरे गाॅवों में घर के अन्दर पानी भर गया है। लेकिन सुविधा के नाम एक रूपये की राहत नहीं दे रही है। गाॅव में क्लोरिन आदि की कोई दवा भी नहीं पहुॅच पायी है। गाॅवों में बच्चे, बुढ़े, औरतें, जानवर सब लोग असहाय महसूस कर रहे हैं। सरकार की तरफ से कोई मद्द नहंी मिल रही है। सरकार के एजेण्डे में गरीब व आमजनता नहीं है। सरकार के एजेण्डे में मन्दिर व मस्जिद है। जितना खर्च मन्दिर-मस्जिद के नाम पर किया जा रहा है। अगर उसका चैथाई हिस्सा भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को दिया जाता तो इन लोगों को दुर्दशा नहीं झेलनी पड़ती।विधायक आलमबदी ने कहा कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। जनता परेशान है। इनकी सुनने वाला कोई नहीं है। इतने दिनों में लोगों को आने-जाने के लिए नावों की व्यवस्था भी नहीं हो पायी। मुख्य बंधे से जगह-जगह से बोल्डर निकाल-निकालकर टूटे हुए तटबन्ध को कटने से रोकने के लिए डाल रहे हैं। बाहर से बोल्डर नहीं आ रहे, बाढ़ का पानी बढ़ने से बड़े बन्ध के टूटने का भी खतरा बना हुआ है।

पूर्व प्रत्याशी जयराम सिंह पटेल ने कहा कि बाढ़ व कटान प्रभावित गाॅवों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की जाय। तमाम मकान पानी घुसने से गिर गये हैं लोग दूसरे पक्के मकानों पर छतों पर हैं। चारपाई व तख्त पर किसी तरह रोटी बनाकर नमक से खा रहे हैं। तमाम मकन ध्वस्त हो गये हैं। रहने का ठिकाना नहीं है। पशु भी चारे के अभाव में मर रहे हैं। जनता पर कई तरह की मार पड़ रही है। खेती चैपट हो गयी। धान व गन्ना की फसल बरबाद हो गयी है।हवलदार यादव ने कहा कि जनता भूख, मॅहगाई, बेरोजगारी से त्रस्त है। यदि समय से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की योजना बनाकर कार्य किया गया होता तो लाखों जनता को तबाही का मंजर नहीं देखना पड़ता। बाॅध टूटने की बात जनता ने अधिकारियों को बताया था लेकिन सरकार की प्राथमिकता में आमजनता नहीं है। टेकनपुर में जो कटान हुई थी छः दिन हो गया मात्र 10 प्रतिशत से कम ही काम हो पाया है। पानी बहता ही जा रहा है। बाढ़ अधिकारियों से बात करने पर बताते हैं कि हम लोग माॅग भेजे थे। अगर सरकार ने इस पर पैसा दे दिया होता तो बाॅधों की मरम्मत हो जाती और कटान नहीं होती। अगर सरकार पहले बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का योजना बनाकर काम की होती और उसपर ध्यान दिया होता तो आज न ये तटबन्ध कटते न बाढ़ से प्रभावित लोगों को जलालत झेलनी पड़ती।

समाजवादी पार्टी माॅग करती है कि जनपद-आजमगढ़ को बाढ़ग्रस्त जिला घोषित किया जाय। जिन लोगों के मकान गिर गये हैं उनको मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाय। धान व गन्ना की फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा दिया जाय। जिनके पशु मर गये हैं। उनको उसका मुआवजा दिया जाय। तत्काल उनके रहने खाने पीने का प्रबन्ध किया जाय। इन्सानों व जानवरों को पैदा हुई बिमारियों के लिए दवा का इन्तजाम कराया जाय।

यदि हमारी माॅगें पूरी नहीं हुई तो समाजवादी पार्टी धरना व क्रमिक धरना चलायेगी।साथ में स0जि0पं0 शिवसागर यादव, राजेश यादव, भजुराम पटेल, रामनिवास, हरिनरायन, रमायन, रामशब्द यादव, सोनू सोनकर प्रधान, बेलास पटेल, छात्र नेता रिंकू यादव, मुलायम, सुरेश, इन्द्रभूषण यादव आदि थे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Next Story
Share it