Top
Breaking News

CM योगी आज राम मंदिर शिलान्यास समारोह की तैयारियां का जायजा लेंगे

CM योगी आज राम मंदिर शिलान्यास समारोह की तैयारियां का जायजा लेंगे

लखनऊ, । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को राम मंदिर के शिलान्यास समारोह की तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ वहां पर पांच अगस्त को होने वाले राम मंदिर की नींव पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम के साथ राम जन्मभूमि परिसर की अन्य सभी तैयारियों को देखेंगे।

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या पहुंच रहे हैं। उनके साथ सरसंघचालक मोहन भागवत सहित देश के कई दिग्गज होंगे। इस ऐतिहासिक और भव्य आयोजन की तैयारियों में कई दिन से प्रदेश सरकार जुटी हुई है। अधिकारियों का लगातार दौरा चल रहा है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां समीक्षा बैठकें करने के साथ ही पिछले दिनों अयोध्या जाकर व्यवस्थाओं के संबंध में दिशा-निर्देश दे चुके हैं। रविवार को मुख्यमंत्री फिर अयोध्या जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि योगी सुबह टीम-11 के साथ कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। उसके बाद करीब बारह बजे अयोध्या के लिए रवाना होंगे। वहां वह भूमिपूजन की तैयारियों के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे। वह व्यवस्थाओं को फाइनल टच देने जा रहे हैं। इससे पहले शुक्रवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी सहित वरिष्ठ अधिकारी वहां जाकर व्यवस्थाओं का जायजा ले चुके हैं। वहां पर योगी आदित्यनाथ के साथ डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा आला अफसरों के साथ बैठक भी कर सकते हैं।

अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन होना है। भूमि पूजन कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे। इसके लिए तैयारियां चल रही है। सुरक्षा व्यवस्था पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। अयोध्या पहुंचे मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। इसके साथ कलेक्ट्रेट सभागार में आला अफसरों की बैठक में सुरक्षा के लिए तैयार ब्लूप्रिंट की समीक्षा की। इसके साथ ही आवश्यक निर्देश दिए। इससे पहले रामजन्मभूमि पहुंचे एडीजी सुरक्षा व पीएसी वीके सिंह ने भी वहां पर अधिकारियों तथा तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के साथ पीएम के कार्यक्रम एवं गर्भगृह स्थल की व्यवस्था पर विचार विमर्श किया।

इसके उपरांत रामजन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक में भी हिस्सा लिया। इस बैठक की अध्यक्षता भी एडीजी सुरक्षा ने ही परम्परागत रीति से करते हुए सुरक्षा के मानकों के साथ व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने यलो जोन की सुरक्षा व्यवस्था को फूलप्रूफ बनाने पर जोर दिया। इसके साथ आवश्यक सुझावों को भी प्रस्ताव रूप में मिनट बुक में अंकित किया गया। बैठक में पूर्व के निर्णयों के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली गई।

डीजीपी एचसी अवस्थी ने बताया कि पांच अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री समेत अन्य विशिष्ट लोगों की मौजूदगी के कारण ड्रोन कैमरे से भी अयोध्या की निगरानी की जाएगी। इसके अलावा छतों पर स्नाइपर भी तैनात किए जाएंगे।

अभेद्य सुरक्षा घेरे में भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी

अयोध्या में पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों भूमि पूजन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं। पीएम मोदी तीन अभेद्य सुरक्षा चक्रों के बीच में भूमि पूजन करेंगे। अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अनेक चक्र हैं। जिस स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन का कार्यक्रम आयोजित करेंगे। उसे तीन स्तरों पर सुरक्षित किया गया है। जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे, वहां पर स्पेशल ट्रेंड कमांडो की तैनाती की जाएगी। यहां पर सिर्फ पांच लोगों के उपस्थित रहने की अनुमति होगी। इसके अतिरिक्त सिर्फ सुरक्षा की दृष्टि से यहां खास जवान तैनात रहेंगे। ठीक इसके बाद एक और सुरक्षा घेरा तैयार किया जाएगा, जहां पर एसपीजी के जवान और कमांडो तैनात रहेंगे। जवान कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहेंगे। दूसरे सुरक्षा घेरे के बाद एक और तीसरा सुरक्षा घेरा तैयार किया जाएगा, जहां पर पुलिस के ट्रेंड सुरक्षा कर्मचारी तैनात रहेंगे। मुख्य आयोजन क्षेत्र के बाहर भी भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी, जो चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी। हेलीपैड से वीआईपी रास्ते से होते हुए आयोजन स्थल तक पहुंचने के लिए वीआईपी की सुरक्षा के लिए स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे, जो रास्ते में वीआईपी की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

सुरक्षा का खास प्लान

पीएम मोदी के आगमन के कारण अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खास प्लान तैयार किया गया है। मंदिर क्षेत्र और इसके आसपास में 3500 से अधिक सुरक्षा कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। पांज हजार से अधिक सीसीटीवी लगाए जाएंगे और सैकड़ों की संख्या में ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रखी जाएगी। रविवार से ही पीएम की सुरक्षा को लेकर एसपीजी सक्रिय हो जाएगी। साकेत डिग्री कॉलेज में हेलीपैड बनाया गया है, जहां पर कई वीआईपी लैंड करेंगे। लिहाजा यहां की सुरक्षा को लेकर भी तैयारियां की गई हैं। तमाम इनपुट और विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम के दौरान अयोध्या की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा।

Share it