Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

हीटवेव- चुनाव आयोग ने बनाई टास्क फोर्स, हर चरण पर रखेगी नजर

हीटवेव- चुनाव आयोग ने बनाई टास्क फोर्स, हर चरण पर रखेगी नजर
X

चिलचिलाती गर्मी और भीषण लू के बीच हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर चुनाव आयोग ने सोमवार (22 अप्रैल, 2024) को एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जो कि आम चुनाव पर पड़ने वाले गर्मी के असर की समीक्षा करेगी. टास्क फोर्स में चुनाव आयोग, भारतीय मौसम विभाग, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और स्वास्थ्य मंत्रालय आदि के आधिकारी शामिल रहेंगे.

चुनाव आयोग के अनुसार, यह टास्क फोर्स हर चरण के मतदान के पांच दिन पहले गर्मी और लू का रिव्यू करेगी. शुक्रवार (26 मई, 2024) को दूसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने बताया- भारतीय मौसम विभाग की ओर से लू के बारे में सूचना दी गई है कि ऐसी कोई 'बड़ी चिंता' की बात नहीं है. मौसम का पूर्वानुमान 'सामान्य' है.

तप रहा देश, टेंप्रेचर यूं कर रहा टॉर्चर!

चुनाव आयोग की तरफ से यह कदम ऐसे वक्त पर उठाया गया है, जब भारत के कई हिस्सों में रविवार (21 अप्रैल, 2024) को भीषण गर्मी पड़ी और कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया था. आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा और रायलसीमा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

अप्रैल महीने में यह लू का दूसरा दौर

दरअसल, इस महीने में लू चलने का यह दूसरा दौर है. पहले दौर में ओडिशा, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात के कुछ हिस्सों में जबरदस्त गर्मी पड़ी थी, जबकि अल नीनो कमजोर होती स्थितियों के बीच मौसम विभाग ने पहले अप्रैल-जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी.

क्या कहता है IMD का अनुमान?

आईएमडी का अनुमान है कि अप्रैल में देश के विभिन्न हिस्सों में चार से आठ दिन लू चलने की आशंका है और सामान्य तौर पर एक से तीन दिन लू वाले दिन होते हैं. पूरे अप्रैल-जून की अवधि में सामान्यतः चार से आठ दिन की तुलना में 10 से 20 दिन तक लू चलने का अनुमान है. जिन क्षेत्रों में अधिक संख्या में लू वाले दिन देखे जाने का अनुमान जताया गया है उनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड हैं. कुछ स्थानों पर 20 से अधिक दिन तक लू चल सकती है. चिलचिलाती गर्मी के चलते बिजली ग्रिड पर दबाव पड़ सकता है और उससे देश के कुछ हिस्सों में पानी की कमी भी हो सकती है.

सात चरण में होना है लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव इस बार सात चरणों में हो रहा है. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान हुआ था, जबकि दूसरे फेज में 26 अप्रैल, तीसरे फेज में सात मई, चौथे फेज में 13 मई, पांचवें फेज में 20 मई, छठे फेज में 25 मई और सातवें फेज में एक जून को मतदान होगा. आम चुनाव के परिणाम चार जून, 2024 को आएंगे.

Next Story
Share it