Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

रामनवमी पर बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुई हिंसा, शोभायात्रा में धमाका और पथराव

रामनवमी पर बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुई हिंसा, शोभायात्रा में धमाका और पथराव
X

पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से रामनवमी के दौरान हिंसा की घटना देखने को मिली है. बंगाल के मुर्शिदाबाद में बुधवार (17 अप्रैल) को रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान झड़प हुई, जिसमें कई लोग घायल हो गए. मुर्शिदाबाद के शक्तिपुर इलाके में शोभायात्रा पर कथित तौर पर पथराव किया गया, जिसमें कम से कम 20 लोग घायल हुए हैं. शक्तिपुर में ही बुधवार शाम को शोभायात्रा के दौरान हुए विस्फोट हुआ, जिसमें एक महिला घायल हो गई.

बीजेपी ने इस घटना पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार को घेरा है. पार्टी ने पत्थरबाजी को लेकर कहा है कि पुलिस इस साल भी राम भक्तों की सुरक्षा करने में नाकामयाब रही है. बीजेपी ने कहा कि पिछले साल भी पुलिस की सुरक्षा देने में विफलता की वजह से दलखोला, रिशरा और सेरामपुर में शोभायात्रा पर पथराव किया गया. इस साल भी प्रशासन से पूरी अनुमति के बाद निकाली जा रही रामनवमी की शांतिपूर्ण शोभायात्रा पर शक्तिपुर में उपद्रवियों द्वारा हमला किया गया है.

छतों से हुआ रामनवमी शोभायात्रा पर पथराव

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मुर्शिदाबाद में पथराव की घटना जिले के शक्तिपुर इलाके में सामने आई, जब यहां से बुधवार शाम शोभायात्रा गुजर रही थी. घटना के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें लोगों को छतों से पथराव करते हुए देखा जा सकता है. पत्थरबाजी के बाद लोगों की भीड़ उग्र हो गई, जिसे काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोलों का सहारा लेना पड़ा.

पुलिस ने आगे बताया कि हालात को काबू में कर लिया गया है और मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त फोर्स को भेज दिया गया है. पथराव की वजह से घायल हुए लोगों को बहरामपुर में 'मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल' में भर्ती किया गया है. इंडियन एक्सप्रेस ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया है कि पत्थरबाजी में कम से कम 20 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान धमाका

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मुर्शिदाबाद जिले के शक्तिपुर में बुधवार शाम को रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हुए विस्फोट हुआ, जिसमें एक महिला घायल हो गई. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट बुधवार शाम हुआ. इसमें एक महिला घायल हुई. धमाके को लेकर जांच की जा रही है. महिला को मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती किया गया है. हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि धमाका बम से हुआ या किसी अन्य वजह से.

उपद्रवियों के साथ खड़ी रही पुलिस, बीजेपी का आरोप

बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा शोभायात्रा पर पथराव और दुकानों में तोड़फोड़ का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, "शांतिपूर्ण रामनवमी शोभायात्रा के लिए प्रशासन से इजाजत ली गई थी, लेकिन मुर्शिदाबाद के शक्तिपुर और बेलडांगा-II ब्लॉक में उपद्रवियों ने हमला किया."

अधिकारी ने कहा, "हैरानी वाली बात ये है कि इस बार ममता पुलिस इस भयानक हमले में उपद्रवियों के साथ खड़ी दिखाई दी और राम भक्तों पर आंसू गैस के गोले दागे गए. ऐसा इसलिए किया गया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शोभायात्रा तुरंत खत्म हो जाए."

घायलों से मिलने पहुंचे अधीर रंजन, बीजेपी ने किया प्रदर्शन

बहरामपुर के सांसद और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार शाम को क्षेत्र का दौरा किया. उन्होंने कहा, "मैं मालदा से झड़प में घायल हुए लोगों को देखने आया हूं. मगर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने यह दावा करते हुए अस्पताल में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया कि हिंदुओं पर हमला हो रहा है और मुझसे जवाब की मांग कर रहे हैं. विरोध करने वालों को उन लोगों से पूछना चाहिए जिन्हें जवाब देने की जरूरत है."

कांग्रेस नेता ने कहा, "एक सोची-समझी योजना के तहत दंगे भड़काए जा रहे हैं. बीजेपी का विरोध इसे साबित करता है. मैंने चुनाव आयोग से बात की है. शक्तिपुर में अतिरिक्त फोर्स भेजी गई है और एसपी मौके पर हैं. मैं लगातार चुनाव आयोग के संपर्क में हूं."

Next Story
Share it