Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

रामनवमी: भक्त पहुंचने हुए शुरू, कल सुबह साढ़े तीन बजे से दर्शन देंगे रामलला, हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बरसात

रामनवमी: भक्त पहुंचने हुए शुरू, कल सुबह साढ़े तीन बजे से दर्शन देंगे रामलला, हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बरसात
X

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 17 अप्रैल को ही दर्शन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया था। अपने जन्मोत्सव के दिन 17 अप्रैल को रामलला तड़के 3:30 से रात 11 बजे तक भक्तों को दर्शन देंगे। साढ़े तीन बजे लगने वाली कतारों के लिए भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया है। पूरा दिन लोग अयोध्या पहुंचते रहे। ट्रस्ट पहले ही कह चुका है कि रामनवमी के दिन किसी भी तरह के विशेष दर्शन नहीं कराए जाएंगे। पहले के बने पास भी निरस्त कर दिए हैं।

दर्शन के समय के बारे में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया रामनवमी महोत्सव के दौरान मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में अति प्रातः 3:30 बजे से अभिषेक, श्रृंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे। श्रृंगार आरती प्रातः पांच बजे होगी। भगवान को भोग लगाने के समय पर अल्प काल के लिए पर्दा डाला जाएगा। रात 11 बजे तक दर्शन का क्रम चलता रहेगा। इसके बाद परिस्थिति अनुसार भोग एवं शयन आरती होगी।

रामनवमी पर शयन आरती के बाद मंदिर निकास मार्ग पर प्रसाद मिलेगा। दर्शनार्थी अपना मोबाइल, जूता, चप्पल, बड़े बैग एवं प्रतिबंधित सामग्री मंदिर से दूर सुरक्षित रखकर आएं तो दर्शन में सहूलियत मिलेगी। वीआईपी दर्शन पर रोक एक दिन बढ़ा दी गई है। अब 19 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन नहीं होंगे। सुगम दर्शन पास, वीआईपी दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती पास एवं शयन आरती पास नहीं बनेंगे। सुग्रीव किला के नीचे, बिड़ला धर्मशाला के सामने, श्री रामजन्मभूमि प्रवेश द्वार पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से यात्री सेवा केंद्र बनाया गया है, जिसमें जन-सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां श्रद्धालुओं के बैठने से लेकर इलाज तक के इंतजाम हैं। मंदिर में संपन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण नगर निगम क्षेत्र में 100 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर किया जाएगा।

हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बरसात

रामनवमी पर अयोध्या में बुधवार को हेलीकॉप्टर से फूलों की बरसात की जाएगी। राम की पैड़ी, रामकोट, सरयू तट, धर्मपथ, रामपथ समेत रामजन्मभूमि परिसर में फूलों की बरसात कर रामलला का जन्मदिवस मनाया जाएगा।

Next Story
Share it