Janta Ki Awaz
चुनाव 2019

इन 27 सीटों पर बसपा को सबसे ज्यादा उम्मीदें

इन 27 सीटों पर बसपा को सबसे ज्यादा उम्मीदें
X

बसपा को सबसे ज्यादा उम्मीदें अगर किसी क्षेत्र से तो वह है पूर्वांचल और अवध। 2009 में बसपा ने सर्वाधिक सीटें इसी क्षेत्र से जीती थीं और 2014 में एक भी सीट न जीतने के बावजूद 11 सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी नंबर दो पर थे। इस बार सपा और रालोद के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ने के बावजूद बसपा के लिए इसे दुहरा पाना किसी चुनौती से कम नहीं माना जा रहा है।

प्रदेश में चार चरण के चुनाव हो चुके हैं और पांचवें का चुनाव प्रचार थम गया है। छठे चरण में 14 और सातवें में 13 सीटों पर चुनाव होना है। इनमें सुल्तानपुर, श्रावस्ती व अंबेडकरनगर अवध की हैं। बाकी 24 सीटें पूर्वांचल की। गठबंधन के तहत बसपा इन 27 सीटों में से 16 पर चुनाव लड़ रही है। बाकी 11 पर सपा ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

बसपा की सारी उम्मीदें इन 16 सीटों पर टिकी हैं। वजह, 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने अब तक की सर्वाधिक 21 सीटें जीती थीं। उस समय इन 27 सीटों में से 11 पर उसने जीत दर्ज की थी। यही नहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में जब बसपा का खाता भी नहीं खुला, पार्टी के 12 प्रत्याशी नंबर दो पर थे।

गठबंधन की ताकत को कई स्तर पर मिल रही हैं चुनौतियां

बसपा के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि गठबंधन के वोटों की शेयरिंग अच्छी तरह से हो गई तो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दुहराना मुश्किल नहीं होगा। यही बात बसपा सुप्रीमो मायावती लगातार कह रही हैं। मगर, गठबंधन की ताकत को कई स्तर पर चुनौती मिल रही है।

पहला, पार्टी का टिकट वितरण का मैकेनिज्म चुनौतियां पेश कर रहा है। कई सीटों पर कांग्रेस के दमदार उम्मीदवार बसपा प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ाए हुए हैं। वहीं, कई सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशी बदलकर और बसपा-सपा के लोगों को पार्टी के साथ जोड़कर चुनौतियां बढ़ाई हैं। ऐसे में बसपा के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दुहरा पाना आसान नजर नहीं आ रहा।

छठे व सातवें चरण में इन 27 सीटों पर होगा चुनाव

सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज।

2009 : 27 में से जीती थीं ये 11 सीटें

अंबेडकरनगर, फूलपुर, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर व भदोही।

2014 : इन 12 सीटों पर थी नंबर 2

सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अंबेडकरनगर, डुमरियागंज, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही।

2019 : 27 में इन 16 सीटों पर बसपा प्रत्याशी मैदान में

सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर व भदोही।

Next Story
Share it