Top
Janta Ki Awaz

चार दिसंबर में लग रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, मान्य नहीं सूतक

चार दिसंबर में लग रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, मान्य नहीं सूतक
X

इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण चार दिसंबर को लगेगा। देश में दिखाई न देने की वजह से सूतक काल नहीं होगा। हालांकि खग्रास ग्रहण होने कीवजह से राशियों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। इससे पहले 19 नवंबर को चंद्रग्रहण पड़ा था। उपछाया होने के कारण उसका भी कोई प्रभाव नहीं था।

सूर्य ग्रहण का ज्योतिष के अलावा वैज्ञानिक महत्व भी है. इससे अशुभ घटना भी आंकी जाती है. यही वजह है कि मान्यताओं के अनुसार इस दौरान पूजा-पाठ और शुभ कार्यों की मनाही होती है. मान्यताओं की मानें तो सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य ग्रसित हो जाते हैं, जिससे सूर्य की रोशनी और प्रकृति में शुभता आ जाती है. यही वजह है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कोई शुभ कार्यों को करने से मना किया जाता है. गौरतलब है कि साल 2021 का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021, शनिवार को होने वाला है. हिंदू पंचांग मुताबिक 4 दिसंबर को मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अमावस्या भी है.

सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो जाएगा, जो लगभग 4 घंटे बाद दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर पूरा होगा. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ेगा. इसे यह भारत में नहीं दिखाई देगा

4 दिसंबर को लगने वाले सूर्य ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा. क्योंकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. यह ग्रहण उपछाया होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्ण ग्रहण होने पर ही सूतक काल मान्य होता है. आंशिक या उपछाया होने पर सूतक नियमों का पालन अनिवार्य नहीं होता है.

Next Story
Share it