Top
Janta Ki Awaz

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानें तिथि, समय, सूतक काल

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानें तिथि, समय, सूतक काल
X


सूर्यग्रहण भारतीय समय के अनुसार 10 जून की दोपहर को 1 बजकर 42 मिनट से शुरू हो जाएगा। शाम के 6 बजकर 41 मिनट पर ग्रहण का समापन होगा। सूर्यग्रहण की कुल अवधि करीब 5 घंटे की रहेगी। इस सूर्य ग्रहण को भारत में केवल अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में ही सूर्यास्त से कुछ समय पहले देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक तौर पर दिखेगा. उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में पूर्ण रूप से दिखेगा. भारत में इसे आंशिक तौर पर देखा जा सकेगा यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. यह खगोलीय घटना तब होती है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं. आज वट सावित्री व्रत और शनि जयंती भी है. ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं.

सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पूर्व सूतक काल शुरू हो जाता है. पूर्ण सूर्य ग्रहण में सूतक काल मान्य होता है. चूंकि 10 जून को लगने वाला ग्रहण भारत में आंशिक है, ऐसे में सूतक काल मान्य नहीं होगा.

विदेशों में सूर्यग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर का नजारा देखने को मिलेगा। जब सूर्यग्रहण अपने चरम पर होगा तब ग्रीनलैंड में रिंग ऑफ फायर देखने को मिल सकता है। वलयाकार सूर्य ग्रहण में चंद्रमा सूर्य का करीब 99 प्रतिशत भाग ढक लेता है और सूर्य का कुछ बाहरी हिस्सा ही दिखाई देता है। इसमें सूर्य का बाहरी हिस्सा गोलाई में एक चमकदार कंगन की तरह दिखाई देता है और बीच के हिस्सा में छाया रहती है। इसे ही रिंग ऑफ फायर कहते हैं।

इन सामान्य बातों का रखें ध्यान...

जब ग्रहण शुरू हो रहा हो, तो उस समय से पहले ही स्नान करके साधना करनी चाहिए।

मोक्ष के उपरांत स्नान करके दान करना चाहिए।

सूर्यग्रहण काल में भगवान सूर्य की और चंद्रग्रहण चंद्रदेव की उपासना श्रेयस्कर मानी गई है।

पका हुआ अन्न, कटी हुई सब्जी ग्रहणकाल में दूषित हों जाते हैं, उन्हें नहीं रखना चाहिए ।

तेल, घी, दूध, पनीर, आचार, चटनी व मुरब्बा सहित अन्य खाद्य पदार्थ में तुलसी की पत्ती रखनी चाहिए।

ग्रहणकाल में मूर्ति स्पर्श नहीं करना चाहिए।

बुजुर्ग, रोगी, बालक एवं गर्भवती को जरूरी हो तो दवा देनी चाहिए। गर्भवती अपने घर को गेरू से गोठ सकती हैं। गर्भवती को पेट को भी गेरू से गोठना चाहिए।


Next Story
Share it