Janta Ki Awaz
लेख

मस्क बने सबसे अमीर व्यक्ति ( प्रशान्त द्विवेदी)

मस्क बने सबसे अमीर व्यक्ति  ( प्रशान्त द्विवेदी)
X

स्पेस-एक्स के संस्थापक और टेस्ला के सीईओ "ईलोन मस्क" दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं। उनकी कुल संपत्ति 185 बिलियन डॉलर (रूपये में देखा जाए तो 13000 अरब रूपये से भी ज़्यादा) को पार कर गई है।

कोरोना महामारी और मंदी के बावजूद टेस्ला के शेयर से लोग करोड़पति बन गए। अब इन्हें मिलेनियर, बिलेनियर या नहीं, बल्कि #टेस्लानियर कहा जा रहा है। मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों की क़ीमत में साल 2020 के दौरान 700 फ़ीसद से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है। इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी बन गई है। कल यानी 7 जनवरी को मस्क की कंपनी में शेयर की क़ीमतों में बड़ा उछाल देखा गया, जिसके बाद कुल संपत्ति के मामले में वे पहले पायदान पर पहुँच गये। ये जगह मस्क ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म 'अमेज़ॉन' के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस को पीछे छोड़कर हासिल की है। जेफ़ बेज़ोस साल 2017 से इस स्थान पर थे। मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने इस साल अपनी मार्केट वैल्यू में काफ़ी वृद्धि की है। हाल में ही यह पहली बार 700 बिलियन डॉलर तक पहुँच गई जो कार कंपनी टोयोटा, फ़ॉक्सवैगन, ह्युंदै, जीएम और फ़ोर्ड की कुल मार्केट वैल्यू से भी अधिक है।

यह भी माना जा रहा है कि यूएस में जो बाइडन के प्रेज़िडेंट बनने के बाद मस्क की कंपनी का भविष्य और भी निखरेगा, क्योंकि डेमोक्रैट्स के आने से इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का काम और भी बढ़ेगा क्योंकि जो बाइडन ने 'ग्रीन-एजेंडे' को बढ़ावा देने के लगातार वादे किये थे।

@#प्रशान्त

Next Story
Share it