Janta Ki Awaz
राजनीती

उत्तर प्रदेश को मिली आज आरोग्य की डबल डोज: पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश को मिली आज आरोग्य की डबल डोज: पीएम मोदी
X

लखनऊ, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सोमवार को उत्तर प्रदेश के अपने करीब छह घंटे के दौरे पर हजारों करोड़ का तोहफा देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को भगवान महात्मा बुद्ध की क्रीड़ा स्थली सिद्धार्थनगर में 2239 करोड़ की लागत से तैयार प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का बटन दबाकर उद्धाटन किया। इसके बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 5,189 करोड़ रुपए की लागत से तैयार विकास की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। वाराणसी में पीएम मोदी प्रधानमंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ भी करेंगे।

सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर नौ मेडिकल कालेज का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित किया। संबोधन की शुरुआत उन्होंने भोजपुरी भाषा से की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन पूर्वांचल और उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है। आज केन्द्र में जो सरकार है, यहां उत्तर प्रदेश में में जो सरकार है,वह अनेकों कर्मयोगियों के दशकों की तपस्या का योगदान है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया बोले-पीएम नरेन्द्र मोदी की सोच, हर जिले में हो एक मेडिकल कालेज

केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार एवं कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि पीएम की सोच है कि हर जिले में एक मेडिकल कालेज हो। एक दिन में नौ मेडिकल कालेजों को समर्पित किया जा रहा है। यह छोटी बात नहीं है। सभी जिलों में रहने वाले लोगों को हेल्थ की सुविधाएं मिलेगी।

इसके आसपास रोजगार के अवसर मिलेंगे। पिछले सात साल में स्वास्थ्य सेवा में सुधार हुआ। 170 मेडिकल कालेज खुले हैं। 27 मेडिकल कालेज सिर्फ यूपी में खुले है। पहले 51 हजार सीटें थीं अब 32 हजार सीटों की वृद्धि हुई है। मनसुख मांडविया ने कहा कि जब आप प्रधानमंत्री बने उस समय देश का स्वास्थ्य बजट लगभग 33,000 करोड़ था, आपके 7 साल के कार्यकाल में स्वास्थ्य पर होने वाला खर्च क़रीब 8 गुना बढ़ गया है। इस साल सरकार स्वास्थ्य पर लगभग सवा दो लाख करोड़ खर्च करने जा रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- नौ मेडिकल कालेजों का शुभारंभ कोरोना संक्रमण से मृत लोगों को श्रद्धांजल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोमवार को यहां से प्रदेश के कुल नौ मेडिकल कालेजों का शुभारंभ हो रहा है। यही कोरोना संक्रमण के कारण हमारे बीच न रहने वालों के लिए श्रद्धांजलि है। भारत की पहचान सशक्त भारत के रूप में बनी है। 70 वर्षों में 12 मेडिकल कालेज खुले थे। मुझे याद है यहां कैसे मासूम बच्चे दिमागी बुखार से मरते थे। अब तो बच्चों के लिए हर अस्पताल में आईसीयू की व्यवस्था है। 95 फीसद बीमारी पर नियंत्रण हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिद्धार्थनगर के बीएसए मैदान में कार्यक्रम स्थल पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा सीएम योगी आदित्यनाथ से साथ पहुंचे हैं। सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेडिकल कालेज की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इससे पहले यहां आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री को भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा भेंट की। उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार एवं कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया भी हैं। यहां वह सिद्धार्थनगर समेत प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ बीएसए मैदान पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इससे पहले डुमरियगंज से सांसद भाजपा नेता जगदंबिका पाल ने विषय प्रवेश कराया और सरकार की उपलब्धियां गिनाई। संचालक आगंतुकों का अभिवादन करते हुए जय श्रीराम का जय घोष की और ऐतिहासिक क्षण में सभी से शामिल होने की अपील कर रही है।

सिद्धार्थनगर जिला सोमवार को पूरी तरह से मोदी मय दिख रहा है। इस कार्यक्रम को लेकर लोगों ने रविवार से भी अपनी तैयारी पूरी कर ली थी। आज तो सुबह सात बजे से कार्यक्रम लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। लोग सात-सात किलोमीटर दूर से पैदल चलकर कार्यक्रम में पहुंचे। कार्यक्रम में मुस्लिम महिलाओं की भी भारी भीड़ देखी गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनसभा को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर है। मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित धेन्सा क्षेत्र की सोनमती सुबह सात बजे अपने छह माह के बच्चे को गोद में लेकर पैदल ही निकल पड़ी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम सुबह पहुंचने पर ही बैठने की जगह मिल सकेगी। उन्होंने बताया अभी तक मोदी को सिर्फ टीवी पर मोबाइल पर देखा है। आज पहली बार उन्हें सामने से देखूंगी।

यह स्थिति सिर्फ सोनमती की ही नहीं, बल्कि कपिया के विक्रम, पारा के महदेवा की भी रही। महदेवा के सुरेन्द्र सुबह आठ बजे साइकिल से कार्यक्रम स्थल के लिये निकल पड़े। स्थिति यह रही कि सुबह साढ़े आठ बजते-बजते सनई से कार्यक्रम स्थल तक, नौगढ़ से कार्यक्रम स्थल तक अपार भीड़ हो गई। वीआईपी को भी इसके चलते अपने वाहन आगे बढ़ाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान भीड़ का जोश देखते ही बन रहा था। मुख्यालय के चारो तरफ भीड़ आगे बढ़ते हुए मोदी-योगी का नारा लगाते हुये दिखे। यहां तक उनके कार्यक्रम में पहुंचते ही पंडाल मोदी-योगी के जयकारे से गूंज उठी। इस दौरान कई युवा चेहरे पर मोदी मुखौटा लगाए कार्यक्रम में हैं।

देवरिया के महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज देवरिया के उद्घाटन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्क्रीन से लाइव प्रसारण भी शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री के वर्चुअल लोकार्पण की कमान डीएम आशुतोष निरंजन ने संभाली है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुद्ध की धरा से माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण और प्रदेश के आठ अन्य राज्य स्वशासी मेडिकल कालेजों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत बने इन मेडिकल कालेजों की लागत 2239 करोड़ रुपये है। केन्द्रीय स्वास्थ्य, परिवार एवं कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया के साथ आ रहे प्रधानमंत्री यहां पर बीएसए मैदान में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विशेष विमान से सोमवार की सुबह गोरखपुर पहुंचेंगे। जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद वहां से हेलीकाप्टर से सुबह 10:30 बजे सिद्धार्थनगर आएंगे। सभी नौ मेडिकल कालेजों का थ्री-डी माडल, प्लान और कालेज के छायाचित्रों की प्रदर्शनी देखकर सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री यहां पर देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, जौनपुर के नवनिर्मित मेडिकल कालेजों का शुभारंभ करने के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

दोपहर एक बजे पहुंचेंगे वाराणसी

नरेन्द्र मोदी इसके बाद सिद्धार्थनगर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ वाराणसी रवाना होंगे। सिद्धार्थनगर से वह दोपहर करीब एक बजे तक तक आराजीलाइन ब्लाक के मेहंदीगंज आएंगे। यहां पर जनसभा को संबोधित करने से पहले वाराणसी को को रिंग रोड फेज दो, दो सेतु, दो पार्किंग, बायो सीएनजी प्लांट, ई-नाम मंडी, वरुणा चैनेलाइजेशन समेत पूर्ण हो चुकी कुल 5189.06 करोड़ की 28 परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री वर्ष 2021-2022 के बजट में प्रविधानित 64,128 करोड़ की राष्ट्रीय स्तर की 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत' योजना को यहां पर लांच करेंगे। इससे देशभर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा। इससे जो 'जहां बीमार वहीं उपचार' की सोच को साकार होगी। यहां करीब दो घंटे के प्रवास में पीएम नरेन्द्र मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

Next Story
Share it