Janta Ki Awaz
राष्ट्रीय

कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार ओमिक्रॉन के मिले 2 केस

कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार ओमिक्रॉन के मिले 2 केस
X

नई दिल्ली: कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है. ओमिक्रॉन की भारत में भी एंट्री हो चुकी है. नए वैरिएंट से संक्रमण के कर्नाटक में दो मामले मिले हैं. कर्नाटक में 66 और 46 वर्षीय दो शख्स कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं.

दोगुना ज्यादा खतरनाक?

भारत में पाए गए ओमिक्रॉन (Omicron) संक्रमितों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा, ओमीक्रॉन वैरियंट को WHO ने 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' के रूप में घोषित किया है. ओमिक्रॉन के 29 देश में 373 केस नोट किए गए हैं. हमारे देश में इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि ये वैरिएंट पहले वाले वैरिएंट की तुलना में पांच गुना तेजी से संक्रमण फैला सकता है. WHO के इनपुट्स में 45 से 52 म्यूटेशन नोट किए गए हैं.

हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ेगा?

इसकी गंभीरता के बारे में बताते हुए कहा, संक्रमण दर ज्यादा हो सकती है साथ ही साउथ अफ्रीका में हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ने की भी जानकारी मिल रही है. बचाव के लिए उन्होंने कहा, इनडोर इलाकों में सही वेंटिलेशन हो और वैक्सीनेशन पूरा है. अच्छी बात ये है कि हमारा आरटीपीसीआर टेस्ट ओमिक्रॉन को डिटेक्ट कर सकता है. साथ ही कहा कि हमारे यहां कि टी-सेल्स इम्यूनिटी इसे रोकने में मदद करेगी. दवाई और कड़ाई दोनों जरूरी है इसीको ध्यान में रखते हुए हमने अपने ट्रेवल रूल सख्त किए हैं. साथ ही स्क्रीनिंग बढ़ा दी गई है. देश के 37 लैब में वैरियंट डिटेक्ट किया जा रहा है. कर्नाटक वाले केस में भी पाइमरी कॉन्टैक्ट के डिटेक्ट किया जा चुका है.

Next Story
Share it