Janta Ki Awaz
राष्ट्रीय

जल्द भारत आ सकते हैं इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू', अहम समझौतों को फाइनल करने पर रहेगी नजर

जल्द भारत आ सकते हैं इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू, अहम समझौतों को फाइनल करने पर रहेगी नजर
X

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू जल्द ही भारत के दौरे पर आ सकते हैं। भारत में इस्राइल के राजदूत नेओर गिलन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस्राइल के विदेश मंत्री भारत दौरे पर आने वाले हैं। हम प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के भारत दौरे की तारीखें तय करने की दिशा में काम कर रहे हैं। नेओर गिलन ने कहा कि भारत क्षेत्रीय ताकत से वैश्विक ताकत बन गया है। भारत इस्राइल के कूटनीतिक संबंधों को 30 साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में हमने हरियाणा में एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया है।

उल्लेखनीय है कि भारत और इस्राइल के बीच कूटनीतिक संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बीते दिनों हरियाणा के भिवानी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया गया था। इस सेंटर को भारत इस्राइल कृषि प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया गया है और इसमें अर्द्ध शुष्क फसलों पर रिसर्च की जाएगी। इस्राइली राजदूत ने कहा कि भारत और इस्राइल के बीच मुक्त व्यापार समझौता दोनों देशों की प्राथमिकता है। बता दें कि मुक्त व्यापार समझौते के तहत समझौता करने वाले देश व्यापार और निवेश की रुकावटों को दूर करते हैं। साथ ही ऐसी नीतियां बनाते हैं, जिससे सरकार आयात या निर्यात पर कोई टैरिफ नहीं लगाती हैं। जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलता है।

बीते दिनों वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि भारत तब तक इस्राइल के साथ मुक्त व्यापार समझौता नहीं करेगा, जब तक अच्छी डील नहीं मिल जाती। गोयल ने कहा कि समझौते से दोनों देशों को फायदा होना चाहिए। दोनों देशों के बीच 8 बिलियन डॉलर का सालाना व्यापार होता है। साल 2010 से दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत हो रही है।

Next Story
Share it