Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

मुफ्त सिलेंडर की योजना पर काम शुरू, उज्ज्वला गैस के 1.75 करोड़ कनेक्शनधारकों को मिलेगा लाभ

मुफ्त सिलेंडर की योजना पर काम शुरू, उज्ज्वला गैस के 1.75 करोड़ कनेक्शनधारकों को मिलेगा लाभ
X

अगले वित्त वर्ष में उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारकों को मुफ्त में सिलेंडर रिफिलिंग का लाभ मिल सकता है। उत्तर प्रदेश शासन ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। भुगतान की प्रक्रिया पर विचार चल रहा है। इसके लिए अगले वित्त वर्ष में 3047 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान भी किया गया है।

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारकों के लिए होली और दीवाली के अवसर पर एक-एक कुकिंग गैस सिलेंडर की रिफिलिंग मुफ्त कराने का वादा किया था। हालांकि, चालू वित्त वर्ष में इस योजना को लागू नहीं किया जा सका। अब अगले वित्त वर्ष में इस योजना का लाभ देने की तैयारी चल रही है।

उत्तर प्रदेश में वर्तमान में उज्ज्वला गैस के 1.75 करोड़ लाभार्थी हैं। केंद्र सरकार की सब्सिडी घटाने के बाद प्रति सिलेंडर सरकार को करीब 950 रुपये की सब्सिडी देनी पड़ सकती है। उज्ज्वला कनेक्शनधारकों को प्रति सिलेंडर सरकार दो सौ रुपये सब्सिडी देती है। केंद्र यह राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में भेजती है। इस तरह से माना जा रहा है कि राज्य सरकार को एक बार सभी लाभार्थियों को यह सुविधा देने पर करीब 1663 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यह राशि उस माह संबंधित जिले में सिलेंडर के रेट के आधार पर घट-बढ़ सकती है।

यूपी में शासन स्तर पर इस योजना में भुगतान की प्रक्रिया पर मंथन चल रहा है। अभी तक तीन विकल्प हैं। एक, सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाए। दो, लाभार्थियों को कूपन उपलब्ध करा दिए जाएं, ताकि वह कहीं से भी सिलेंडर प्राप्त कर लें। तीन, यूपीआई आधारित भुगतान कोड उनके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाए। शासन के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही इन तीनों में से कोई एक विकल्प फाइनल कर दिया जाएगा।

Next Story
Share it