Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

पूर्वांचल में काट बनेंगे मोहन यादव?

पूर्वांचल में काट बनेंगे मोहन यादव?
X

उत्तर प्रदेश में 'मिशन-80' के लिए जुटी BJP मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के जरिए सपा के यादव वोटबैंक में सेंधमारी की मजबूत कोशिश कर रही है. आजमगढ़ क्लस्टर में शामिल पांच लोकसभा सीटों में यादव मतदाताओं की बड़ी संख्या हैं. इसी लिहाज से मोहन यादव को यहां लगाया गया है.

राजनीतिक जानकर बताते हैं कि आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर जैसे इलाकों में यादव वोटर काफी तादात में है. यह परंपरागत सपा का ही वोटर माना जाता रहा है. इसी कारण BJP ने मोहन यादव को मोर्चे पर लगाया है. मोहन के माध्यम से उनके वर्ग को संदेश देना चाहती है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जातिवार जनगणना को लेकर BJP सरकार को घेरते आ रहे हैं. ऐसे में BJP मोहन यादव के जरिए पूर्वांचल में इसकी काट के रूप में प्रस्तुत कर रही है. देश की ओबीसी जातियों में यादवों की हिस्सेदारी सबसे अधिक है. इस वोटबैंक पर सबसे मजबूत कब्जा सपा का ही माना जाता रहा है. मोहन यादव के जरिए BJP यूपी का भी जातिगत समीकरण साधने की कोशिश में है. मोहन की ससुराल सुलतानपुर में होने के कारण उनका यूपी से भी गहरा नाता है. ऐसे में एक असर यह भी पड़ने की संभावना है.

BJP के महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव आज आजमगढ़ में आयोजित पांच लोकसभा क्षेत्रों की चुनाव संचालन समिति की बैठक को संबोधित करेंगे.

Next Story
Share it