Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव में महिला वोटर्स कितने महत्वपूर्ण?

लोकसभा चुनाव में महिला वोटर्स कितने महत्वपूर्ण?
X

चुनाव आयोग के 2019 के डेटा के मुताबिक भारत में कुल 91 करोड़ मतदाता में महिला वोटर्स की संख्या करीब 44 करोड़ है. आयोग के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव में वोट डालने के मामले में पुरुषों मुकाबले महिलाएं आगे रहीं.

आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में 67.02 प्रतिशत पुरुष और 67.18 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था. तमिलनाडु, अरुणाचल, उत्तराखंड और गोवा समेत 12 राज्यों में महिलाओं वोटरों ने अधिक मतदान किया. वहीं बिहार, ओडिशा और कर्नाटक में दोनों के वोट करीब-करीब बराबर पड़े.

इन 12 राज्यों में लोकसभा की करीब 200 सीटें हैं. बीजेपी को तमिलनाडु, केरल छोड़कर बाकी के राज्यों में पिछले चुनाव में बंपर जीत मिली थी.

2014 में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों ने अधिक मतदान किया था. आयोग के मुताबिक पुरुषों के 67.09 तो महिलाओं के 65.63 वोट पड़े थे. हालांकि, बिहार, उत्तराखंड, तमिलनाडु जैसे राज्यों में महिलाओं के वोट अधिक पडे़.

बीजेपी के समर्थन में महिलाओं ने जमकर किया मतदान

2019 में बीजेपी की प्रचंड जीत के पीछे महिला वोटरों की मुख्य भूमिका मानी गई. सीएसडीएस के मुताबिक 2019 में बीजेपी को कुल 37 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उसे वोट देने वाली महिलाओं में से 36 फीसदी के वोट मिले.

कांग्रेस को सिर्फ 20 प्रतिशत महिलाओं का समर्थन मिला. महिलाओं के 44 प्रतिशत वोट अन्य पार्टियों को मिले. अन्य पार्टियों में तृणमूल, बीजू जनता दल, बीआरएस और जेडीयू को सबसे अधिक महिलाओं का वोट मिला.

सीएसडीएस के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को कुल 62 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए, जबकि उसे महिलाओं के 64 प्रतिशत वोट मिले. इसी तरह बिहार, असम, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में बीजेपी के मिले कुल वोट में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक था.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी को कुल 49 प्रतिशत वोट मिला, लेकिन यहां उसे वोट देने वाली महिलाओं में से 51 फीसदी के वोट मिले. तमिलनाडु और महाराष्ट्र में बीजेपी को दोनों के बराबर वोट मिले.

जिन राज्यों में बीजेपी को महिलाओं के अधिक वोट मिले, वहां पार्टी ने बंपर जीत दर्ज की. उदाहरण के लिए- गुजरात में बीजेपी को सभी 26 सीटों पर जीत मिली. इसी तरह बिहार में पार्टी ने 16, ओडिशा में 10 और असम में 9 सीटों पर जीत हासिल की.

महाराष्ट्र में बीजेपी ने 23 सीटों पर जीत दर्ज की. यहां उसके गठबंधन सहयोगी शिवसेना को 18 सीटों पर जीत मिली थी.

2014 के चुनाव में भी बीजेपी को महिलाओं का समर्थन जमकर मिला था. सीएसडीएस के मुताबिक 2014 में 29 प्रतिशत महिलाओं ने बीजेपी के पक्ष में वोट डाले थे. उस साल बीजेपी को कुल 31 प्रतिशत वोट मिले थे.

2009 के मुकाबले यह बहुत ही बढ़ी बढ़ोतरी थी. 2009 में 18 प्रतिशत महिलाओं का वोट ही बीजेपी को मिला था.

सदन में महिलाओं की भागीदारी 15 प्रतिशत से भी कम

2019 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ 78 महिला सांसद चुनकर सदन पहुंचीं, जबकि राज्यसभा में 250 में से 32 सांसद ही महिला हैं यानी 11 फीसदी. इसी तरह मोदी कैबिनेट में महिलाओं की हिस्सेदारी 5 फीसदी के आसपास है.

देश के विधानसभाओं में महिलाओं की भागीदारी का हाल और भी बुरा है. दिसंबर 2022 में एक सवाल के जवाब में कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने महिलाओं की हिस्सेदारी को लेकर एक डेटा पेश किया.

रिजीजू ने बताया कि आंध्र प्रदेश, असम, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत 1वही9 राज्यों में महिला विधायकों की संख्या 10 फीसदी से भी कम है. इन राज्यों में लोकसभा की 200 से अधिक सीटें हैं.

वहीं बिहार, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में महिला विधायकों की संख्या 10 फीसदी से अधिक लेकिन 15 फीसदी से कम है. 2018 में कांग्रेस संसदीय पार्टी के चेयरमैन सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था.

सोनिया गांधी ने पत्र में मांग की थी कि सरकार महिला आरक्षण बिल को सदन से पास कराएं और महिलाओं की हिस्सेदारी को सुनिश्चित करें.

Next Story
Share it