कानपुर में पार्टी को एकजुटता का सख्त संदेश, आज इटावा में जनसभा करेंगे पीएम मोदी

Update: 2024-05-05 01:36 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कानपुर में अपने पहले रोड शो के जरिये पार्टी नेताओं के मतभेदों पर विराम लगा दिया। वह लोकसभा के चौथे चरण की कानपुर की अपनी पहली चुनावी यात्रा से सारे समीकरण भी बैठा गए। इसमें दलितों, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सिख समाज, सिंधी समाज, संत समाज, महिलाओं, युवाओं सभी पर उनका फोकस रहा। कानपुर के विकास को लेकर उनकी जो योजनाएं हैं, जिन्हें वह अपनी अगली पारी में पूरा करने करना चाहते हैं, वह भी बता गए। पीएम मोदी ने गुमटी नंबर पांच स्थित गुरुद्वारे में मत्था टेककर कानपुर से पूरे देश के सिखों को भी संदेश दिया।

 

रोड शो के लिए जब वह कानपुर के लिए रवाना हुए थे, उसी दौरान उन्होंने यहां के नेताओं के बीच खींचतान को भांपते हुए प्रमुख नेताओं को चकेरी एयरपोर्ट पर ही बुला लिया था। जिसमें वर्तमान सांसद सत्यदेव पचौरी को विशेष रूप से बुलाया गया। पचौरी को मोदी का संदेश भाजपा प्रदेश कार्यालय से मिला। जिसमें उनसे कहा गया कि वह तत्काल एयरपोर्ट पहुंचें, पीएम मोदी ने बुलाया है। सिर्फ पचौरी ही नहीं, उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के अलावा वहां सभी विधायकों से कहा कि सभी का एक ही लक्ष्य होना चाहिए, वह है भाजपा की जीत।

 

सबका साथ, सबका विकास फार्मूला अपनाया

पीएम के इस पहले रोड शो को जिस तरह से सवा किलोमीटर के रास्ते में 37 ब्लॉकों में बांटकर, उसमें प्रत्येक समाज के लोगों को जगह दी गई, उससे उन्होंने न सिर्फ सिख समाज बल्कि एक ही साथ अगड़ा, पिछड़ा, सभी को अपना मौन संदेश दिया कि सभी का हित भाजपा में ही है। उनके आने के बाद जिस तरह से लोगों में उत्साह दिखा, माना जा रहा है कि उससे महानगर और अकबरपुर के साथ ही आसपास के कई लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी का प्रभाव दिखेगा।

 

पचौरी के समर्थक पूरे मन से नहीं जुट रहे हैं

यात्रा के दौरान पीएम अपने साथ सिर्फ महानगर और अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सांसद सत्यदेव पचौरी को साथ लेकर चले। पचौरी का इस बार टिकट कटने के बाद भाजपा और लोगों में यह संदेश जा रहा था कि नए घोषित प्रत्याशी के साथ पचौरी के समर्थक पूरे मन से नहीं जुट रहे हैं। इस खाई को पाटने के लिए भी उन्होंने सबका साथ-सबका विकास वाले अपने फार्मूले का प्रयोग किया।

मोदी के रोड शो के मायने

गुरुद्वारे में माथा टेक देश भर के सिख समुदाय को दिया संदेश

गुमटी नम्बर 5 स्थित कीर्तनगढ़ गुरुद्वारे में माथा टेक कर पीएम मोदी ने देशभर के सिख समुदाय को संदेश देने की कोशिश की है। 70 साल पुराने इस गुरुद्वारे का देश ही नहीं विदेशों में भी महत्व है। संत बाबा मोहन सिंह द्वारा बनवाए गए इस गुरुद्वारे में पंजाब, चंडीगढ़, सूरत, दिल्ली आदि स्थानो के अलावा बैंकॉक, कनाडा, इंगलैंड और अमेरिका से लोग माथा टेकने आते हैं। जाहिर है इस गुरुद्वारे में पीएम मोदी के जाने से संदेश पूरे देश कसिाथ साथ पंजाब और हरियाणा के सिख समुदाय में भी जाएगा, जहां आगे चुनाव होने जा रहे हैं।

एक रोड शो करके चार लोकसभा सीटो में फूंक दी जान

कानपुर में हुआ मोदी का यह रोड शो भले ही सवा किलोमीटर का रहा हो पर इसका असर चार लोकसभा सीटों पर नजर आएगा। कानपुर शहर और अकबरपुर की सीटें तो इसमें शामिल ही हैं। इसके अलावा मिश्रिख और उन्नाव की सीटें भी इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगी। कानपुर और अकबरपुर की सीटों पर इस बार मुकाबला नजदीकी होने के चलते इस रोड शो के मायने और भी बढ़ जाते हैं। ब्राह्मण वहुल कानपुर सीट पर दोनों दलों से ब्राह्मण प्रत्याशी होने और पिछड़ों की बड़ी संख्या वाले अकबरपुर में सवर्ण के मुकाबले पिछड़ा वर्ग का प्रतिद्वंद्वी होने की वजह से पिछडे और दलितों को रोड शो में खास महत्व भी दिया और अपने परंपरागत ब्राह्मण वोट बैंक को भी साधे रखा।

मुस्लिम महिलाओं पर जताया भरोसा, अल्पसंख्यकों को दिया महत्व

रोड शो में मुस्लिम महिलाओं को खास तौर पर बुलाया गया। सिके साथ ही सिख और सिंधी समाज की मौजूदगी से पीएम मोदी ने अल्पसंख्यकों को खास संदेश देने के साथ उनसे नजदीकियां भी बढ़ाईं। ट्रिपल तलाक जैसे मुद्दे को लेकर थैंक्यू मोदी के पोस्टर लेकर बड़ी संख्या में पहुंची मुस्लिम समुदाय की महिलाओं ने पूरे देश में मुस्लिम महिलाओं को संदेश भी दिया। सिख और सिंधी समुदाय के ब्लॉक के पास रुककर पीएम मोदी ने उनके प्रतिनिधियों से बातचीत भी की। खास बात यह है कि सिर्फ यहीं पर पीएम मोदी का काफिला रुका, जो अल्पसंख्यकों को उनके महत्व का अहसास भी हुआ।

पीएम मोदी की आज इटावा में जनसभा

सपा के गढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार दोपहर 12 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। भरथना कस्बे में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास ढकपुरा गांव में तीन संसदीय सीटों के लिए प्रस्तावित जनसभा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जनसभा स्थल पर जिले के अलावा मैनपुरी, फर्रुखाबाद व कन्नौज लोकसभा क्षेत्र के लोग भी पहुंचेंगे। जनसभा स्थल भरथना का ढकपुरा गांव कन्नौज, मैनपुरी की सीमा से लगता है और इटावा सीट से प्रत्याशी प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया के पैतृक गांव नगरिया सरावां के पास है। रविवार को जनसभा से प्रधानमंत्री इटावा के साथ ही कन्नौज, मैनपुरी और फर्रुखाबाद की लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के पक्ष में मजबूती देने का काम करेंगे।

Similar News