Janta Ki Awaz
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा में केवल हिन्दुओं के प्रवेश पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा इस बार बड़े पैमाने पर वेरिफिकेशन किया जाएगा.

चारधाम यात्रा में केवल हिन्दुओं के प्रवेश पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा इस बार बड़े पैमाने पर वेरिफिकेशन किया जाएगा.
X

उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा में सिर्फ हिन्दुओं के प्रवेश को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा बयान दिया है. पिछले काफी समय से चारधाम के तीर्थ पुरोहितों द्वारा ऐसी मांग की जा रही थी कि इस यात्रा में सिर्फ हिन्दुओं के प्रवेश की ही अनुमति दी जाए लेकिन अब सीएम धामी ने उनकी मांग का समर्थन किया है और कहा कि चारधाम की यात्रा में बड़े पैमाने पर वेरिफिकेशन का काम किया जाएगा. इसके लिए प्रशासन द्वारा खास अभियान चलाया जाएगा.

सीएम धामी ने दिया बड़ा बयान

दरअसल, एक लंबे समय से चारधाम के तीर्थपुरोहितों द्वारा ये मांग की जा रही है कि चारधाम में केवल हिंदुओं का ही प्रवेश हो. हरिद्वार की धर्म संसद में भी चार धाम यात्रा में केवल हिंदुओं के ही प्रवेश का मुद्दा उठा था. जिसका मंगलवार को सीएम धामी ने भी सपोर्ट किया. हालांकि इस मामले में सीएम ने भले ही कुछ साफ-साफ न कहा हो लेकिन उनके बयान से यही लगता है कि चारधाम में अन्य धर्म के लोगों की एंट्री पर रोक लगाई जा सकती है. उन्होंने साधु संत के द्वारा उठाई गई मांग का समर्थन किया और कहा कि चार धाम यात्रा में बड़े पैमाने पर वेरिफिकेशन का काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए स्पेशल अभियान चलाकर वेरिफिकेशन शुरू की जाएगा.

शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष ने लिखा पत्र

वहीं दूसरी तरफ शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष और शाम्भवी धाम पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप ने उत्तराखंड सरकार से ये मांग की है. इस संबंध में उन्होंने सीएम धामी को पत्र भी लिखा है. उनका कहना है देवभूमि उत्तराखंड हिंदुओं की जन्मभूमि, कर्मभूमि और ऋषियों की तपस्थली है. देवभूमि की रक्षा करना उनका धर्म है इसलिए उनकी मांग है कि उत्तराखंड सरकार चारधाम यात्रा के दौरान गैर हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए. गैर हिंदुओं के चिन्हीकरण के लिए सरकार, लाइसेंस और परिचय पत्र जारी करे. उन्होंने चेतावनी दी है यदि उनकी मांग पूरी नही होती तो उनकी काली सेना से जुड़े कार्यकर्ता स्वयं चिन्हीकरण का काम शुरू करेंगे.

3 मई से शुरू होगी चारधाम की यात्रा

आपको बता दें उत्तराखंड में 3 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम का यात्रा शुरू हो जाएगी. 6 मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खुलेंगे. इस बार बड़ी संख्या में यात्रियों के आने की उम्मीद जताई जा रही है. सीएम धामी खुद ये कह चुके हैं कि इस बार पिछली सभी यात्राओं के रिकॉर्ड टूट जाएंगे. इसके साथ ही इस बार चारधाम की यात्रा करने के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा. ये पहली बार है जब पर्यटन विभाग ने तीर्थ यात्रियों के पंजीकरण को जरूरी किया है.

Next Story
Share it