Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रसव कराने के लिए रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य : डीएम

प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रसव कराने के लिए रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य : डीएम
X

चंदौली : जिला स्वास्थ समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का प्रगति रिपोर्ट, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम, मातृ मृत्यु समीक्षा, एंबुलेंस 108 व 102, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की भुगतान, नियमित टीकाकरण सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा किए। जननी सुरक्षा योजना में मुगलसराय स्वास्थ्य केंद्र की प्रगति काफी कम रहने पर गहरी नाराजगी जताते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जनपद के ऐसे आशा कार्यकत्रियों जिनका डिलीवरी शून्य है उनको नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कहा कि यदि समुचित जवाब और कार्यों में सुधार 1 माह के भीतर नही दिखे तो तत्काल सेवा समाप्ति कर दिया जाय। आशा कार्यकत्रियों को महीने में न्यूनतम दो डिलीवरी अनिवार्य होगी अधिकतम की कोई सीमा नहीं कार्य करने के लिए निर्देशित किया जाए। वहीं जिलाधिकारी ने सभी सीएससी व पीएससी केंद्र प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आशा भुगतान किसी का लंबित न रहे।

जिलाधिकारी ने चहनिया, चंदौली एवं धानापुर के चिकित्सा प्रभारी द्वारा जेएसवाई भुगतान में माह जून का पेमेंट अभी तक नहीं होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में ऐसे हॉस्पिटल जिनके यहां डिलीवरी प्रसव किया जाता है यदि वे अपने हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं तो तत्काल रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें, यदि निरीक्षण में पाये गए तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत 576 के सापेक्ष 69 लाभार्थियों को ही अभी भुगतान होने पर गहरी नाराजगी जताते हुए तत्काल भुगतान में तेजी लाने के निर्देश जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को दिए। शहाबगंज धानापुर एवं चहनिया में टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष कम रहने पर हिदायत देते हुए जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि पब्लिक से समन्वय बनाकर कार्य करें। लापरवाही किसी भी दशा में छम्य नहीं होगी। वहीं जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि गोल्डेन कार्ड धारकों को कार्ड मुहैया कराने में तेजी लाया जाए जाने के निर्देश दिए ।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना के तहत अपने स्वास्थ्य केंद्र के आवश्यकता एवं जरूरी सामग्रियों की खरीद एवं मरम्मत योग्य कार्यों को भी कराते हुए रंगाई-पुताई सुव्यवस्थित ढंग से कर लिया जाए। अपने केंद्रों की बेहतर मानिटरिंग करें। प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थय विभाग के मुख्य पैरामीटर पर बेहतर कार्य करें कार्य सराहनीय रहेगा तो अवार्ड के लिए भी चयनित होंगे। जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि मन से कार्य करें सफलता जरूर मिलेगी। अपने अस्पताल परिसर में स्वच्छ वातावरण व बेहतर चिकित्सा व्यवस्था बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई जाय। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं एंबुलेंस संचालन प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 102 व 108 एंबुलेंस सेवा निर्बाध रूप से चलता रहे इसके लिए बेहतर कार्य किया जाए।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर बीपी द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर बी शरण सहित सीएससी पीएससी के प्रभारी चिकित्साधिकारी के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट : चंदौली ब्यूरो

Next Story
Share it