Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

ऑक्सीजन कैप्सूल पहुंचा कानपुर, सभी अस्पतालों को हो सकेगी आपूर्ति 

ऑक्सीजन कैप्सूल पहुंचा कानपुर, सभी अस्पतालों को हो सकेगी आपूर्ति 
X

कोरोना मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। 20 टन का ऑक्सीजन कैप्सूल रायबरेली से कानपुर पहुंच गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस और प्रशानिक अधिकारी इस ऑक्सीजन कैप्सूल को लेकर कानपुर पहुंचे हैं। उम्मीद की जा रही है कि अब कानपुर के सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन मिल पाएगी।

आपको बता दें कि कानपुर के तमाम अस्पतालों में रविवार को ऑक्सीजन न मिलने से कोरोना संक्रमितों समेत दूसरे मरीज तड़प उठे। कई की जान चली गई, लेकिन अस्पताल सामान्य मौत बताकर परिजनों से अव्यवस्था का हाल छिपाते रहे। रामा मेडिकल कॉलेज में कई मरीजों को समय पर ऑक्सीजन नहीं मिली। हाय तौबा मचने के बाद मामला नोडल अफसर अनिल ढींगरा तक पहुंचा।



तब जाकर कुछ मरीजों को ऑक्सीजन लगाई गई। हैलट के भी कोविड मरीजों की यही दशा रही। ऑक्सीजन की कमी से दिन भर मरीजों की सांसें फूलती रहीं। शहर के कई अस्पतालों में 24 घंटे का भी ऑक्सीजन बैकअप नहीं है। माना जा रहा है कि ऑक्सीजन की कमी से भी मरीजों की मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। नोडल अफसर अनिल ढींगरा के सक्रिय होने के बाद रामा मेडिकल कालेज और नारायणा मेडिकल कालेज ने सीएमओ को स्थिति की जानकारी दी और मरीजों को बचा पाने से हाथ खड़े कर दिए। बताया कि उनके पास रविवार रात तक की ही आक्सीजन है।

इसके बाद रोगियों को बचाना मुश्किल हो जाएगा। सीएमओ ने स्थिति से कमिश्नर और डीएम को अवगत करा दिया है। दरअसल शनिवार को कानपुर के दो आक्सीजन टैंकर लखनऊ डायवर्ट कर देने से रविवार को कोविड अस्पतालों में त्राहि-त्राहि की स्थिति रही। होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों को सिलिंडर नहीं मिल पाए। अस्पतालों का स्टाक कम होता गया। इस वजह से सभी जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन नहीं मिली। रामा मेडिकल कालेज और नारायणा मेडिकल ने सीएमओ को स्थिति से अवगत करा दिया है कि उनके पास आधी रात तक की ही आक्सीजन बची है।

इस पर सीएमओ ने किसी तरह व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। आनन फानन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की जूम मीटिंग हुई। टैंकर डायवर्ट करने को आपराधिक कृत्य बताया गया है। मीटिंग में सीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कमिश्नर डॉ. राजशेखर और डीएम आलोक तिवारी को स्थिति बताई। डीएम ने इस पर शासन को पत्र लिखा।


Next Story
Share it