Janta Ki Awaz
उत्तर प्रदेश

टूटे सभी रिकॉर्ड, पांच राज्यों में 65 फीसदी सक्रिय मरीज, यूपी में हालात गंभीर

टूटे सभी रिकॉर्ड, पांच राज्यों में 65 फीसदी सक्रिय मरीज, यूपी में हालात गंभीर
X

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब जानलेवा हो चुकी है। पहली बार एक दिन में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। वहीं, देश में लगातार तीसरे दिन दो लाख से अधिक नए केस मिले हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र के साथ अब उत्तर प्रदेश में भी हालात गंभीर हो चुके हैं। यहां पहली लहर की तुलना में अब तीन गुना अधिक मामले सामने आने लगे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले एक दिन में 2,34,692 कोरोना संक्रमित मिले, जो अब तक का एक रिकॉर्ड है। वहीं, एक दिन में 1,341 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें 17 सितंबर को दर्ज की गई थीं, तब 1194 लोगों की मौत हुई थी। हालांकि, मई 2020 में एक दिन में दो हजार से अधिक लोगों की मौत दर्ज की गई थी लेकिन वह सभी पुराना आंकड़ा था जिसे महाराष्ट्र सरकार ने देरी से दिया था। वायरस की सक्रिय दर 11.56 फीसदी तक पहुंच चुकी है। अभी देश में 16,79,740 मरीज हैं, जिनका घर और अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मंत्रालय ने बताया कि बीते एक दिन में पहली बार 1,23,354 मरीजों को स्वस्थ घोषित भी किया है। फिलहाल, देश में कोरोना की रिकवरी दर घटते हुए 87.23 फीसदी तक आ चुकी है।

नौ राज्यों में बीते एक दिन में किसी की मौत नहीं

नौ राज्यों में पिछले एक दिन में कोरोना से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। इन राज्यों में लद्दाख, दादर नागर हवेली, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

यूपी, महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में 65 फीसदी सक्रिय मरीज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल ऐसे पांच राज्य हैं जहां 65.02 फीसदी सक्रिय मरीज हैं। इन राज्यों में हालात बेहद खराब हो चुके हैं जिनका असर राष्ट्रीय स्तर पर इतना भयावह दिखाई दे रहा है। पिछले एक दिन की स्थिति देखें तो अकेले महाराष्ट्र में ही 63,729 मामले मिले हैं, जबकि यूपी में 27,360 मरीज सामने आए। दिल्ली तीसरे स्थान पर है, जहां एक दिन में 19,486 मामले मिले हैं।

एक दिन में 15 लाख नमूनों की जांच, 13.5 फीसदी संक्रमित

वहीं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार पिछले एक दिन में 14.95 लाख सैंपल की जांच है, जिनमें 13.5 फीसदी कोरोना संक्रमित मिले हैं। देश में दूसरी बार एक दिन में करीब 15 लाख सैंपल की जांच हुई है। पिछले वर्ष 16 सितंबर को देश में एक दिन में 15 लाख सैंपल की जांच हुई थी।

Next Story
Share it