Top
Janta Ki Awaz

बिजनौर - अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में पांच की मौत, चार की हालत गंभीर, सीएम योगी ने लिया संज्ञान, मांगी रिपोर्ट

बिजनौर - अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में पांच की मौत, चार की हालत गंभीर, सीएम योगी ने लिया संज्ञान, मांगी रिपोर्ट
X

बिजनौर । जान हथेली पर रखकर अवैध धंधा जारी है। आबादी के बीच में चल रही पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में पांच लोगों की जान चली गई जबकि चार की हालत गंभीर बनी है। मौके पर पुलिस तथा जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद है, राहत कार्य तेजी से जारी है। इस घर में विस्फोटक सामग्री बनाई जा रही थी। पुलिस ने पटाखा कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है।

बिजनौर जिले के बख्शीवाला क्षेत्र के बुखारा गांव निवासी यूसुफ ने एक मकान ले रखा है। गांव में गुरुवार को दिन में एक मकान में भयंकर विस्फोट हो गया। यहां पर अवैध तरीके से घर में पटाखा निर्माण का काम चल रहा था। विस्फोट इतना भीषण था कि वहां पर मकान का एक हिस्सा पूरी तरह से ध्वस्त हो गया जबकि पांच मजदूरों के शव मौके से मिले हैं। गंभीर रूप से घायल चार लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस मकान में यूसुफ नौ मजदूरों से पटाखे तैयार करा रहा था। इस दौरान यूसुफ ने मकान के बाहर से ताला लगा रखा था। मकान मे कुल नौ मजदूर काम कर रहे थे। यहां पर दोपहर में अचानक बारूद में आग लग गई, जिससे जबरदस्त विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में मकान का एक हिस्सा तो धराशाई हो गया और अनुसूचित जाति के पांच मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई। वहां पर काम कर रहे अन्य चार की काफी चोटिल हैं।

इन लोगों ने किसी तरह से भागकर अपनी जान बचाई। यूसुफ को लाइसेंसधारी पटाखा विक्रेता बताया गया है। हादसे के बाद मौके पर पहुंचे यूसुफ को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया। चारों घायलों को बिजनौर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर पुलिस उनसे घटना की जानकारी ले रही है। फायर ब्रिगेड के साथ ही जिला प्रशासन की टीम भी मौके पर है। इसके साथ जिले के आला अफसर मौके पर पहुंचे हैं।

मृतकों की सूची: 1- चिंटू (21 वर्ष) निवासी बुखारा, 2- प्रदीप (25 वर्ष), निवासी बुखारा, 3- सोनू (22 वर्ष), निवासी बुखारा, 4- वेदपाल उर्फ वीरेंद्र (45) निवासी बुखारा और 5- ब्रजपाल (45 वर्ष) निवासी बकली।

घायलों की सूची: 1- समरपाल, 2-.अमन, 3-. प्रिंस व 4-. राहुल।

बिजनौर में पटाखा विस्फोट में पांच लोगों की मौत के प्रकरण का सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। उन्होंने मृतकों के परिवारीजन के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हेंं स्थानीय स्तर पर समस्त सहायताएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर रह कर पीडि़तों की यथासंभव सहायता करने के भी निर्देश दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे की शीघ्र रिपोर्ट भी तलब की है।

Next Story