Top
Janta Ki Awaz

69000 शिक्षक भर्ती : रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों ने लखनऊ में घेरा बेसिक शिक्षा निदेशालय

69000 शिक्षक भर्ती : रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों ने लखनऊ में घेरा बेसिक शिक्षा निदेशालय
X

लखनऊ । प्राइमरी स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में खाली सीटों पर नियुक्ति के लिए चयन सूची जारी करने की मांग को लेकर सोमवार को प्रदेशभर के सैकड़ों अभ्यर्थियों ने निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि बेसिक शिक्षा मंत्री ने बीते साल 2 जून को खाली सीटों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने का आश्वासन दिया था लेकिन उसे अब तक पूरा नहीं किया है।

राजवंशी संतोष, विपिन चौधरी, सुमित कुशवाहा सहित अन्य अभ्यर्थियों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग प्राथमिक सहायक अध्यापक भर्ती के दोनों चरणों 31277 एवं 36590 शिक्षकों की काउंसलिंग व चयन में प्रत्येक जनपद से प्रतिभागियों के अयोग्य या अनुपस्थिति की वजह से बड़ी संख्या में पद खाली रह गए हैं। उन व्यक्तियों पर चयन के लिए हम सभी कुछ गुणांक के अभ्यर्थी अगली सूची जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा जी ने पिछले साल आश्वासन दिया था कि जो भी सीटों पर रिक्तियां रह गई है, उनमें अगली चयन सूची जारी करके काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ। इसी बीच बीते दिनों विभाग की ओर से यह कह दिया गया कि संशोधन के बाद सूची जारी नहीं की जाएगी। जिसकी वजह से एक अभ्यर्थी सूर्यभान का अवसाद में आकर निधन हो गया।

निदेशालय पर पहुंचे अभ्यर्थियों ने घेराव से पहले मृतक सूर्यभान के चित्र पर श्रद्धांजलि भी दी। अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक बेसिक शिक्षा विभाग खाली पदों पर अगली चयन सूची नहीं जारी करेगा तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। अभ्यर्थियों की भारी-भरकम भीड़ आती देख पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। विरोध प्रदर्शन अभी जारी है।


Next Story
Share it