Janta Ki Awaz
चुनाव 2019

विपक्ष ने कहा- Exit Poll वास्तविक नहीं हैं, 23 मई को आएगा सच सामने

विपक्ष ने कहा- Exit Poll वास्तविक नहीं हैं, 23 मई को आएगा सच सामने
X

नई दिल्ली,। विपक्षी पार्टियों ने एक्जिट पोल में जताए गए अनुमान पर संदेह जताया है। विपक्षी दलों ने इसे 'अनुमान' और 'जालसाजी' कहते हुए बुनियादी सच्चाई से दूर कहा है। रविवार को एक्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दूसरी बार सरकार बनने का अनुमान जाहिर किया है। कुछ ने कहा है कि राजग को 300 सीटें मिल सकती हैं। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के पास 272 सांसद होने चाहिए। मतों की गिनती 23 मई को कराई जाएगी।

दक्षिण मुंबई में एक इफ्तार पार्टी के बाद राकांपा प्रमुख शरद पवार ने एक्जिट पोल के अनुमान पर संदेह जताते हुए इसे नौटंकी बताया और कहा कि दो दिनों बाद 23 मई को जब मतों की गिनती होगी तब सच सामने आएगा।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मतगणना के बाद वास्तविक परिणाम उनकी पार्टी के लिए संतोष जनक रहेगा। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल वास्तविक नहीं हैं। अपने कार्यकर्ताओं, विधायकों और विधान पार्षदों से मिला फीडबैक ही ज्यादा विश्वसनीय होता है। हम जानते हैं कि किस इलाके में किस पार्टी के पक्ष में मतदान हुआ है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि अनुमान पर आधारित किसी भी संभावना पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी केरल में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की पुरानी चाल है यह : तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने एक्जिट पोल को जालसाजी बताते हुए कहा कि बाजार की प्रतिबद्धताएं भिन्न नामों से सामने आती हैं। यह मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की पुरानी चाल है। एक्जिट पोल से बुनियादी सच्चाई सामने नहीं आती है। शरद यादव ने भी उनकी बातों का समर्थन किया।

आंतरिक रिपोर्ट में पार्टी जीत रही है : तृणमूल

तृणमूल कांग्रेस ने एक्जिट पोल को गॉसिप करार देते हुए कहा कि जिलों से मिली उसकी आंतरिक रिपोर्ट में सामने आया है कि इस बार भी पार्टी विजयी रहेगी। एक्जिट पोल से बेपरवाह पार्टी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अगली सरकार के गठन में अपनी भूमिका को लेकर संपर्क अभियान में जुटी हुई हैं। मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा था कि यह ईवीएम में गड़बड़ी का गेम प्लान है।

क्षेत्रीय पार्टियों को आकर्षित करने की चाल : कुमारस्वामी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने दावा किया कि कृत्रिम रूप से तैयार मोदी लहर का इस्तेमाल भाजपा क्षेत्रीय पार्टियों को आकर्षित करने के लिए कर रही है। यह काम 23 को लगने वाले झटके से उबरने का प्रयास है। उन्होंने ईवीएम को लेकर चिंता जताई। उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर ने भी ईवीएम पर संदेह जताया।

अन्नाद्रमुक, द्रमुक ने कहा अनुमान गलत साबित होंगे

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी और द्रमुक नेता एमके स्टालिन ने एक्जिट पोल को विश्वसनीय नहीं माना है। दोनों ने कहा है कि पूर्व में यह गलत साबित हो चुका है। एक्जिट पोल में अन्नाद्रमुक की स्थिति खराब और द्रमुक की स्थिति मजबूत बताई गई है।

Next Story
Share it